“ऑनलाइन एंकर टैलेंट हंट कॉन्टेस्ट” के तहत चुने हुए दो छात्र और छात्राएं करेंगे मंच का संचालन

0
899
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : दिनांक 24 दिसंबर 2017 को गुरुग्राम में “स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम” के आयोजन के दौरान
हरियाणा पुलिस के द्वारा शुरू किए गए “ऑनलाइन एंकर टैलेंट हंट कॉन्टेस्ट” के तहत चुने हुए दो छात्र और छात्राएं करेंगे मंच का संचालन

पुलिस आयुक्त डा. हनीफ कुरैशी के आदेश पर ए.सी.पी पूजा डाबला (महिला विरूद्ध अपराध) की के नेतृव मे निरीक्षक सविता रानी प्रबंधक महिला थाना सैक्टर-16 व सोशल वर्कर पूजा गुप्ता के द्वारा होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल सेक्टर-29 , गवर्नमेंट स्कूल गाव चंदावली, गवर्नमेंट स्कूल गाव खंदावली, और गवर्नमेंट स्कूल गाव भनकपुर मे ’’आॅनलाईन ऐंकर टैलेंट हॅट कांटेस्ट’’ के बारे मे विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाले छात्र-छात्राओं को फेसबुक (facebook.com/studentpolicecadetprogram) पर अपने ऐंकरिंग के संबंध में अपना 2 मिनट का विडियों बनाकर उपरोक्त फेसबुक लिंक पर अपलोड करना है। 2 मिनट की विडियों का सबजेक्ट स्टुडेंट-पुलिस कैडेट प्रोग्राम की उपयोगिता होगी। इस कार्यक्रम की जानकारी वेबसाईट studentpolicecadet.in पर उपलब्ध है। प्रोग्राम के बारे में नवीनतम जानकारी टविटर हैंडल @student_police पर भी ली जा सकती है।

उन्होने बताया कि अनुभवी निर्णयकों की टीम इन विडियों की समीक्षा करेगी और आत्मविश्वास, बोलने की कला और फेसबुक पर मिले लाईक्स और शेयर की संख्या के आधार पर कुल 16 श्रेष्ठ ऐंकरों का चयन किया जाएगा। आॅडिशन के माध्यम से सर्वश्रेष्ठ 4 (2 छात्र व 2 छात्राओं) का चयन करेंगी। और वो ही स्टूडेंट पुलिस कडेट के राष्ट्रीय शुभारम्भ कार्यक्रम का मंच संचालन करेंगे। इस प्रोग्राम के मुख्य अतिथि माननीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह भारत सरकार वह माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा श्री मनोहर लाल जी होंगे।

फाइनल 16 में और अंतिम 4 मे जगह बनाने वाले छात्र एवं छात्राओं को प्रशांसा पत्र एवं आकर्षक इनाम जैसे कंप्यूटर, मोबाईल फोन, हार्ड ड्राइव इत्यादि इनाम दिया जाएगा और इनके स्कूल के प्रिंसीपल और संबंधित अध्यापक को भी प्रशांसा पत्र एवं मंच पर विशेष स्थान दिया जाएगा।

यह कार्यक्रम बच्चों की प्रतिभा को बढावा देने के लिए चलाया गया है इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए फेसबुक लिंक पर अपना विडियों दिनांक 15.12.17 तक अपलोड कर सकते है।

1.स्टूडेंट पुलिस कडेट कार्यक्रम केंद्र और राज्य सरकार का साझा कार्यक्रम है। साठ प्रतिशत बजट केंद्र सरकार देगी और चालीस प्रतिशत राज्य सरकार।

2. पहले ये छोटे स्तर पर दो-चार राज्य में चल रहा था। इसकी उपयोगिता को देखता हुए इस सारे राज्यों में लागू करने का फैसला किया गया है।

3. हरियाणा को केंद्र सरकार से इस कार्यक्रम को लागू करें के लिए साठ लाख रुपए का बजट प्राप्त हो चुका हैं। आगामी सप्लमेंटरी बजट में राज्य सरकार से सत्ताईस लाख मिलेंगे।

4. इस बजट का उपयोग एजुकेशनल विडीओ बनाने और बुक्लेट छापने, कडेट्स के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम और कैम्प लगाने और प्रतियोगिता आयोजित करने में किया जाएगा।

5. इस कार्यक्रम को शिक्षा विभाग के सहयोग से लागू किया जाएगा। साल में २६ कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे।
इसका उद्देश्य होगा कडेट को ये बताना कि कानून क्या है और इसका स्वेच्छा से पालन कैसे उनके और देश के हित में है।
पुलिस कैसे काम करती है और किन स्थिति में और कैसे इसकी मदद ली जा सकती है।

6 देश की आंतरिक सुरक्षा व्यवस्था को क्या चुनौतियाँ है और उससे निबटने के लिए कैसे राज्य पुलिस, अर्धसैनिक बल, विभिन्न पुलिस तन्त्र और खुफिया तन्त्र काम करता है।

7 . इनमे कैरीअर कैसे बनाया जा सकता है। सिपाही, इन्स्पेक्टर, डीएसपी और आईपीएस अधिकारी कैसे बना जा सकता है।

8. कार्यक्रम आठवीं से बारहवी वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए है। एजुसेट के माध्यम से छात्रों को वर्क इक्स्पिरीयन्स वाले पिरीयड में उपरोक्त विषयों पर विडीओ दिखाया जाएगा। प्रशिक्षित पुलिस अधिकारी एवं सम्बद्ध शिक्षक प्रश्नों के जवाब देंगे।

9. कडेट्स को थाना, पीसीआर, कंट्रोल रूम, एसपी ऑफिस, पुलिस लाइन का दौरा कराया जाएगा और यहाँ क्या कैसे होता है ये बताया जाएगा।

10. देखा गया है बच्चे लोगों के सामने अपनी बात ठीक नहीं रख पाने की वजह से जिंदगी में पिछड़ जाते हैं। ऐंकर टैलेंट हँट के माध्यम से पब्लिक स्पीकिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here