परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए दो दिवसीय कैम्पों का आयोजन

0
1323
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 22 Nov 2020 : जिला में उपायुक्त यशपाल के दिशा-निर्देशो पर शनिवार और रविवार को प्रशासन द्वारा वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से 8 सार्वजनिक स्थानों पर प्रशासन द्वारा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए दो दिवसीय कैम्पों का आयोजन किया गया। इन कैम्पों में आम जन की भागीदारी के सुनिश्चित करने के लिए लोगों का अच्छा सहयोग मिल रहा है।

अतिरिक्त उपायुक्त कम परिवार पहचान पत्र बनाने के जिला नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि जिला मे आठ स्थानों पर शनिवार और रविवार को सामुदायिक स्थानों पर प्रातः 10:00 बजे से सायं 05:00 बजे तक प्रशासन द्वारा जनप्रतिनिधियों और वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से आम जन के लिए परिवार पहचान पत्र बनाने के कार्य किया गया।

उन्होंने बताया कि इन दो दिनों में सैकड़ों परिवारों के हजारों लोगों के पहचान पत्र अपडेट किए गए। अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने बताया कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य किया जा रहा है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार भविष्य में परिवार पहचान पत्र बनाने के बाद सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ, बुढापा पैंशन सहित अन्य सभी सरकारी लाभ लोगों को इसी के माध्यम से मिलेंगे। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जागरूकता अभियान बारे प्रशासनिक अधिकारियों और वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो तथा समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियो की एक बैठक भी आयोजित की गई थी, जिसमें यह सुझाव सांझा किया गया था।

इसी कङी में गत शनिवार और रविवार को आठ सार्वजनिक स्थानों पर प्रशासन द्वारा सम्बन्धित वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से ये परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए अभियान कैम्पों का आयोजन किया गया है। इनमें सैकङो परिवारों के हजारों लोगों के पहचान पत्र परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए आन लाइन आपलोड किए गए हैं। उन्होंने कहा कि ये कैम्प आम जन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए और सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन द्वारा वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से आयोजित किए जा रहे हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए परिवार की दो आईडी और आधार कार्ड व आय कर दाता हो तो उसका पैन कार्ड होना अनिवार्य है। जिला में दो दिवसीय कैम्पों के लिए सम्बन्धित तहसीलदार और नायब तहसीलदार यशवतं सिंह को इनका प्रशासनिक इन्चार्ज बनाया गया है। उन्होंने आगे बताया इसी कङी में शनिवार और आज रविवार को सैक्टर-15 के सामुदायिक भवन में, बल्लभगढ़ की संजय कालोनी, आदर्श नगर, सुभाष कालोनी, जेसीबी चौक, सैनिक विहार तथा यादव कालोनी में, एनआईटी-3 के सामुदायिक भवन और एनआईटी-2 के के ब्लाक में प्रातः 10:00 बजे से सायं 05:00 बजे तक प्रशासन द्वारा सम्बन्धित वैलफेयर सोसाइटियो के प्रतिनिधियो के सहयोग से ये परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए अभियान कैम्पों का आयोजन किया गया। इन कैम्पों में सैकङो परिवारों पहचान पत्र बनाने के जरूरी कागजात आनॅ लाइन अपलोड किए गए हैं। एडीसी ने आगे बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए आयोजित कैम्पों में कोविड-19 के संक्रमण के बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार नियमों की सही पालना सुनिश्चित की जा रही है। लोगों को एक दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखने, मुंह पर मास्क लगाने और हाथों को साबुन से धोने तथा सैनीटाईजर करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि आम जन के परिवार पहचान पत्र बनाने का पीपीपी मोड पर किया जा रहा है। एडीसी सतबीर मान ने आगे बताया कि आम घर बैठे आनॅ लाइन भी अपने परिजनों का परिवार पहचान पत्र बनवा सकते हैं। इसके लिए हरियाणा सरकार की वेबसाइट www.merapariwar.haryana.gov.in पर परिवार के सभी सदस्यों के जरूरी कागजात अप लोड करवाने होंगी। इसके आलावा सभी कार्य दिवसो में सरल केन्द्र और सीएससी सैन्टरो में परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए जरूरी कागजात आनॅ लाइन अपलोड करवाए जा रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here