दिल्ली में हुआ टीवी सीरियल ‘दलित मसीहा : संत श्री गुरु रविदास’ का उद्घाटन

0
826
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 01 March 2021 : हाल ही में दिल्ली के करोलबाग स्थित श्री गुरु रविदास विश्व धाम मंदिर में टीवी सीरियल ‘दलित मसीहा : संत श्री गुरु रविदास’ का उद्घाटन हुआ। टीवी के इतिहास का यह पहला शो है जो 15वीं सदी के प्रसिद्ध आध्यात्मिक संत गुरु रविदास जी के जीवन पर आधारित है। उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू थे। बता दें कि इस टीवी सीरियल की शूटिंग दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के अलग—अलग शहरों में होगी।

इस सीरियल में संत दौरान गुरु रविदास की भूमिका में एक्टर राधे श्याम, जबकि उनकी पत्नी की भूमिका में अभिनेत्री रूपांजलि टांक नजर आएंगी। सीरियल का प्रसारण दूरदर्शन पर होगा और इसे दूरदर्शन के दर्शकों की पसंद के अनुसार ही शूट किया जाएगा।
उद्घाटन कार्यक्रम में उपस्थित सीरियल के निर्माता पूरन डावर ने बताया, ‘श्री गुरु रविदास जयंती के शुभ अवसर पर हम शो की शूटिंग शुरू कर रहे हैं और यह उनके जीवन पर आधारित पहला शो है जिसके माध्यम से लोगों को उनकी जीवन—यात्रा के बारे में पता चलेगा यात्रा लोगों को प्रेरणा देगी।’ वहीं, सीरियल के निर्देशक विजय शर्मा ने कहा, ‘हमने गुरु रविदास जी के जीवन के बारे में बहुत शोध ​किया। ढेर सारे लोगों से बात की और उसके बाद 52 एपिसोड वाले शो की शूटिंग करने का फैसला किया। गुरुजी भक्ति आंदोलन का एक हिस्सा थे, जिसे हम उनकी जीवन यात्रा के तौर पर इस सीरियल में चित्रित करेंगे। उनके बचपन के काल को दर्शाने के लिए हम अलग तरह से सेट तैयार करेंगे, क्योंकि आज उन स्थानों को ढूंढना मुश्किल है जो उस युग के समान हों।’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here