आज का बाजार घटनाक्रम

0
490
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 08 Oct 2021 : उतार-चढ़ाव भरे सत्र के बीच सेंसेक्स, निफ्टी निगेटिव धारणा के साथ सपाट बंद हुए
● हैवीवेट फाइनेंशियल काउंटरों और रिलायंस के नुकसान की भरपाई मेटल और आईटी शेयरों से हुई

बेंचमार्क सूचकांक सपाट बंद हुए
ग्लोबल मार्केट्स से मिले-जुले संकेतों के साथ सूचकांकों ने सप्ताह की शुरुआत सपाट बंद के साथ की। हालांकि, बाजार खुलने के ठीक बाद निफ्टी लाल रंग में फिसल गया और उसमें निगेटिव क्षेत्र में कारोबार हुआ। इसमें भारी फाइनेंशियल काउंटर्स के साथ-साथ रिलायंस ने गिरावट ने सबसे अधिक योगदान दिया। हालांकि, आईटी और धातु क्षेत्र में एक रीबाउंड का सपोर्ट मिलने से सूचकांक ने अपने न्यूनतम स्तर से आगे बढ़ना शुरू किया। निफ्टी इंडेक्स ने निचले स्तर से लगभग 85 अंक की रिकवरी के बाद मामूली गिरावट के साथ दिन का अंत किया।

व्यापार बाजार में हलचल
व्यापक बाजारों ने अपनी रैली को लगातार 3 दिनों तक आगे बढ़ाया क्योंकि स्मॉल कैप और मिडकैप सूचकांकों ने बेंचमार्क सूचकांकों को क्रमशः 0.54 प्रतिशत और 0.45 प्रतिशत की बढ़त के साथ पीछे छोड़ दिया। सेक्टर के मोर्चे पर बैंकिंग और फाइनेंशियल क्षेत्र टॉप लूजर थे, क्योंकि निफ्टी बैंक इंडेक्स में दिन के उच्च स्तर से 250 अंक से अधिक की गिरावट रही और लगातार दूसरे सीधे सत्र में सूचकांक ने गिरावट दर्ज की। वहीं, निफ्टी मीडिया 1 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ टॉप गेनर सूचकांक रहा, इसके बाद मेटल्स और आईटी सेक्टर दूसरे स्थान पर रहे। शेयरों की बात करें तो कोल इंडिया, हिंडाल्को और टीसीएस टॉप गेनर थे, जबकि, रिलायंस, आईसीआईसीआई बैंक और हिंदुस्तान यूनिलीवर आज के सत्र में 1-2 प्रतिशत की गिरावट के साथ टॉप लूजर रहे।

ग्लोबल डेटा के मोर्चे पर
शुक्रवार को हफ्ते का अंतिम कारोबारी दिवस होने से अमेरिकी बेंचमार्क इंडेक्स दबाव में आ गए। डाउन मूव के साथ डाउ और एसएंडपी 500 लगातार पांचवें सत्र में गिरावट के साथ बंद हुए। छुट्टियों की वजह से छोटे हुए हफ्ते में डाउ में 2.2 प्रतिशत की गिरावट रही, जबकि एसएंडपी 500 और नैस्डैक क्रमशः 1.7 प्रतिशत और 1.6 प्रतिशत के साथ गिरे। वॉल स्ट्रीट के तीन प्रमुख सूचकांकों का वायदा कारोबार सकारात्मक रुख पर है। डाउ जोंस फ्यूचर्स में 0.63 फीसदी, नैस्डैक फ्यूचर्स में 0.59 फीसदी और एसएंडपी 500 फ्यूचर्स में 0.61 फीसदी की तेजी है। यूरोपीय मोर्चे पर सूचकांक सकारात्मक नोट पर कारोबार कर रहे हैं।
संक्षेप में कहें तो दिन के निचले स्तर से उबरते हुए सूचकांक लगभग सपाट स्तर पर बंद हुए। सेंसेक्स 127 अंक या 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58177 पर और निफ्टी 50 इंडेक्स सपाट लेकिन निगेटिव धारणा के साथ 14 अंक नीचे 17355 पर बंद हुआ। निफ्टी के लिए आने वाले दिनों में देखने लायक स्तर ऊपर की ओर 17500 है और नीचे की ओर, 17150 – 17100 पर नजर रखनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here