हरियाणा में आज कल्चर के नाम पर बच्चों के पास कई विकल्प मौजूद हैं: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

0
423
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 13 नवम्बर। जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि हरियाणा में पहले कल्चर के नाम पर सिर्फ एग्रीकल्चर होता था, लेकिन पिछले 15-20 सालों में देखा जाए तो हरियाणा में कल्चर के नाम पर बच्चों के पास कई विकल्प मौजूद हैं। और अब तो खेल मंत्रालय ने डांस को भी अपने में शामिल कर लिया है। जिला उपायुक्त आज यहां जे.सी. बोस वाई.एम.सी.ए. युनिवर्सिटी के स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित दो दिवसीय हरियाणा स्टेट डांस कम्पीटिशन में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थितजनों को संबोधित कर रहे थे। इस डांस कम्पीटिशन का शुभारंभ जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव द्वारा किया गया। युनिवर्सिटी में पहुंचने पर वहां के कुलसचिव सुनील गर्ग ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर दीपक भारद्वाज, शूटर श्वेता सिंह, रमेश चौधरी, एचएच मलिक, मार्निग हेल्थ क्लब फरीदाबाद से अनिल छाबड़ा, अजय नरवत, राजेन्द्र मेंदीरत्ता, नवीन गुप्ता, जितेन्द्र चौधरी, जतिन चौहान, पवन मिगलानी, राजू श्योराण आदि विशेष तौर पर मौजूद थे। इस अवसर पर प्रदेशभर के विभिन्न स्कूलों से आए हुए हर छोटी-बड़ी उम्र के बच्चों ने डांस सहित अनेक प्रकार के खेल गतिविधियां दिखाकर सभी का मन मोह लिया।

इस मौके पर जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि आज खेलों को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र व हरियाणा सरकार द्वारा खिलाडिय़ों को बहुत सारी सुविधाएं दी जा रही हैं। इसी का परिणाम है कि आज हरियाणा के खिलाडिय़ों का परचम पूरे देश में तो क्या पूरे विश्व में फहरा रहा है। इसका ताजा-तरीन उदाहरण हाल ही में हुए ओलम्पिक गेम्स में देखने को मिला जहां फरीदाबाद सहित हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अलग-अलग खेलों में गोल्ड, सिल्वर और कांस्य मेडलों की झड़ी लगा दी। यहीं नहीं, खिलाडिय़ों के इस दमखम को देखकर हरियाणा सरकार ने भी खिलाडिय़ों को करोड़ों रूपयों और सरकारी नौकरी जैसी कई सुविधाओं को देने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

इस अवसर पर जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने जुलाई-2022 में होने वाले राष्ट्रीय डांस कम्पीटिशन को फरीदाबाद में कराने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा इस में जिला प्रशासन पूरे तरीके से बच्चों का साथ देगा। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से काफी गर्व महसूस होता हैं। और फरीदाबाद शहर तो वैसे भी दिल वालों का शहर हैं।

जिला उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि आज हरियाणा पूरे तरीके से बदल रहा हैं। हरियाणा के बच्चों को देश-विदेश में अपनी कला/जौहर दिखाने का मौका मिल रहा है ा चाहे वो स्पोर्टस में हो, डांस में या अन्य किसी भी खेल में, सभी में हरियाणा के बच्चे बाजी मार रहे हैं।

अंत में उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी बच्चे को खेलों में आगे बढऩे में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही हो तो वो उनसे सीधे सम्पर्क कर सकता है, ऐसे हर प्रतिभावान बच्चे की जिला प्रशासन द्वारा पूरी मदद की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here