आठवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आगामी 28 मई से तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण किया जाएगा आयोजित: डीसी जितेंद्र यादव

0
608
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 24 मई 2022 : उपायुक्त जितेंद्र यादव ने जिला फरीदाबाद में आगामी 28 से 30 मई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण आठवीं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए  खेल परिसर, व्यायामशालाओं व अन्य उपयुक्त स्थानों पर प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि  जिस अधिकारी को जो भी दायित्व मिले उसे निश्चित रूप से निर्धारित समय पर पूरा करें।

डीसी ने कहा कि प्रशिक्षण में जिला के खेल परिसर, सभी व्यायाम शाला एवं अन्य उपयुक्त स्थानों में पर शारीरिक शिक्षा प्रवक्ता, पीटीआई व डीपीआई को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें प्राइवेट स्कूलों के शारीरिक शिक्षा प्रवक्ता, पीटीआई आई और डीपीआई को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा संबंधित जिला की योग समितियों के योग शिक्षक, खेल विभाग के योग शिक्षक एवं आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण सायं 6:00 से 7:30 तक दिया जाएगा।

डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में इसी प्रकार 1 जून से 3 जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला के सभी स्कूलों में संबंधित योग समितियों के योग शिक्षकों, प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा, पीटीआई, डीपीआई, खेल विभाग के योग ट्रेनर, पुलिस विभाग के प्रशिक्षक योग शिक्षक एवं आयुष विभाग की योग विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। डीसी जितेंद्र यादव ने आगे बताया कि 9 जून से 11 जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला तथा विधानसभा क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारी व अन्य सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी सरपंच पंच व अन्य  निवर्तमान जन प्रतिनिधि, पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, एनसीसी के कैडेट्स, स्काउट्स कैडेट एवं इच्छुक जनसाधारण को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन प्रशिक्षणो के लिए जिला की योग समितियों के योग शिक्षकों और सभी विभाग के द्वारा खेल परिसर, खेल मैदान, व्यायामशाला व अन्य उपयुक्त स्थानों पर दिया जाएगा। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि 13 जून से 15 दिन जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला स्तर पर मंत्री गण, सांसद, विधायक, प्रशासनिक अधिकारी व अन्य सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी निर्वतमान जनप्रतिनिधि, पुलिस विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, एनसीसी क्रेडिट, स्काउट क्रेडिट, नेहरू युवा केंद्र का स्टाफ व इच्छुक जनसाधारण के प्रशिक्षण संबंधी जिला की योग समिति द्वारा जिला स्तर पर जिला खेल परिसर में आयोजित किया जाएगा।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि 20 जून को प्रातः 7:00 से 8:00 तक योगाभ्यास पायलट रिहर्सल की जाएगी। जबकि जिला स्तर पर प्रशासन द्वारा योगा मैराथन का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्कूल, कॉलेज, गुरुकुल, विश्वविद्यालयों, जनसाधारण, योग संस्थान, पुलिस, एनसीसी कैडेट, एनएसएस,  नेहरू युवा केंद्र, स्काउट और गाइड हिस्सा लेंगे। मैराथन में आमजन को जागरूक करने के लिए विद्यार्थी योगा स्लोगन के बैनर, तकती लेकर भी चलेंगे। उपायुक्त  जितेंद्र यादव ने बताया कि 21 जून को प्रातः 7:00 से 8:00 बजे तक आठवां अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here