देश को संभालेगा यह बजट : दीपक यादव

0
298
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश आज का बजट देश को संभालने वाला है। यह बात शिक्षाविद दीपक यादव कही है। उन्होंने कहा कि यह बजट देश को विकास की ओर ले जाएगा जिसमें कोरोना काल के बाद परेशान देश को संभालने की शक्ति है।

कोरोना काल में पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए सभी तबकों के छात्रों और युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी स्थापित करने का स्वागत है। इस डिजिटल लाइब्रेरी ने सभी भाषाओं की महत्वपूर्ण किताबें रखी जाएंगी ताकि बच्चों और युवाओं के अपने पसंद की सभी किताबे पढ़ने और समझने में आसानी हो। इस प्रस्तावित नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी तक सभी की पहुंच को सक्षम बनाने के लिए बच्चों और युवाओं को प्रोत्साहित भी किया जाएगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के जिला पंचायत से सहायता ली जाएगी ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं और बच्चों को नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी का जानकारी दी जा सके और साथ ही उन्हें इसका लाभ बताया जा सके। उपयुक्त पठन सामग्री देने के लिए छात्रों और युवाओं से जुड़ने का प्रयास किया जाएगा। इस प्रकार शहरी एवं ग्रामीण सभी वर्ग के छात्रों को इससे लाभ होगा और एक शिक्षाविद के नाते हमें भारत पढ़ता और बढ़ता नजर आ रहा है।

इसमें आयकर स्लैब में बदलाव से नौकरीपेशा वर्ग को बड़ी राहत मिली है वहीं लघु उद्यमियों में भी इस बजट को लेकर काफी उत्साह है। बजट हमारे शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता सुधार के लिए टीचर्स की ट्रेनिंग का प्रावधान करने की बात रखी है जो स्वागत योग्य कदम है।इसी प्रकार नए मैडीकल कॉलेज द्वारा देश में मेडिकल शिक्षा की गुणवत्ता सुधारकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में आत्म निर्भरता की ओर कदम गया है। आज पेश बजट में किसानों के से बाजरा, ज्वार, रागी जैसे मिलेट्स के उत्पादन के लिए अन्न योजना सुखद अहसास कराती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here