मेले में आकर्षण का केंद्र बनी खादी वस्तों की स्टॉल

0
1417
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 04 Feb 2019 : 33वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले में हरियाणा खादी व ग्रामद्योग की हर खादी की शॉप नंबर-1246 पर हस्तशिल्प से तैयार करवाए गए वस्त्र, धूपबत्ती, रैडीमेड वस्त्र, हर्बल मेंहदी तथा ब्यूटी उत्पादक अन्य वस्तुएं जोकि बहुत ही बेहतर क्वालिटी के हैं और लोगों को सस्ती दरों पर दी जा रही हैं। हर खादी शॉप पर मेले में आए दर्शक भी जी भरकर सस्ती दरों पर बेची जा रही बेहतर क्वालिटी की इन सब वस्तुओं की खूब खरीददारी कर रहे हैं।
जिला हरियाणा खादी ग्रामद्योग अधिकारी अनिल दलाल ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले के मुख्य आकर्षक केंद्रों में हर खादी शॉप भी है। इस शॉप पर यूगांडा, सीरिया, जिम्वावे, श्रीलंका, घाना, कीर्गिस्तान सहित लगभग ढाई दर्जन देशों तथा भारत के तमाम प्रांतों के लोग यहां शॉप पर हरियाणा खादी व ग्रामद्योग हर खादी द्वारा बनाए गए वस्त्रों तथा अन्य हर्बल और ब्यूटी उत्पादक वस्तुओं की खरीददारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हस्तशिल्प वस्त्र, ब्यूटी तथा हर्बल उत्पादक वस्तुएं दूसरी दुकानों के मुकाबले सस्ती व उत्तम उपलब्ध करवाई जा रही है, जो मेले में आए पर्यटकों को खूब भा रही है।
गौरतलब है कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी ने स्वदेशी अपनाओ अभियान के तहत खादी को अपनाने का आह्वान किया था। देश की स्वतंत्रता के बाद खादी की विशेष पहचान बनी रही और देशभर के विभिन्न राज्यों में हस्तकला के माध्यम से बेहतरीन खादी वस्त्र व सजावटी सामान बनाए जाते हैं। आज के वैश्विकरण के दौर में खादी के वस्त्रों की बहार आ गई है। हरियाणा खादी ने भी आधुनिकता का चोला ओढ लिया है और आधुनिक वस्त्रों के साथ-साथ हर्बल और ब्यूटी उत्पादक वस्तुओं के उत्पादन के लिए भी सरकार ने विशेष ध्यान दे दिया है। सरकार की इसी कड़ी की बदौलत से आज की युवा पीढी की भी खादी के साथ-साथ गांधीवादी विचारधारा पहली पसंद बन गया है। हरियाणा खादी व ग्रामद्योग की हर खादी आज खादी से बने वस्त्रों हर्बल और ब्यूटी उत्पाद विश्व की ब्राडेंड कंपनियों की टक्की दे रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here