सर्वशिक्षा अभियान “पढ़ेगा भारत बढ़ेगा भारत” जैसे योजनाओं में सुनहरी किरण संस्था दे रही अपना योगदान

0
1350
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 24 feb 2019 : हमारी संस्था सुनहरी किरण विगत कुछ वर्षों से प्राइमरी सरकारी स्कूल व आगनवाड़ी के छेत्र में समाज व सरकार का सहयोग लेते हुए सरकार की योजनाओं को सही रुप देने में जमीनी स्तर पर कामयाब बनाने का प्रयास कर रही है।

सुनहरी किरण संस्था सरकार के सक्षम व सर्वशिक्षा अभियान “पढ़ेगा भारत बढ़ेगा भारत’ जैसे योजनाओं में सहयोग कर हाशिए पर रखे गरीब घरों के बच्चों को अच्छी और मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करा कर देश निर्माण में अपना योगदान कर रही है।

इसी मुहिम के चलते आज सुनहरी किरण संस्था ने बल्लभगढ़ स्थित तिरखा कॉलोनी में जन जागरण रैली के माध्यम से पंडित मदन मोहन मालवीय जी को प्रेरणा मान कर सरकार व समाज से जनचेतना करते हुए त्रिखा कॉलोनी में गली गली घूम तिरखा कॉलोनी स्थित प्राइमरी सरकारी स्कूल के लिए सरकार व समाज से सरकारी स्कूल के खंडर होते भवन,खंडर शौचालय,पुस्तके, वर्दी,जैसी सुविधाओं के लिए मदद मांगी किंतु दुख इस बात का है कि शिक्षाविद मालवीय जी को मदद की आवश्यकता इसलिए पड़ी थी क्योंकि हम गुलाम थे। आज के संदर्भ में मालवीय जी की तर्ज पर मांगना हमारी पूरी शिक्षा पद्धति व सरकारी तंत्र पर प्रश्न खड़ा कर रहा है।

संस्था सदस्य सीमा भारद्वाज ने बताया कि सरकार की लगातार सकारात्मक प्रयास के बावजूद जिले की सरकारी प्राइमरी स्कूलों व आंगनवाड़ी की व्यवस्था बिल्कुल ध्वस्त होने की ओर है।हम जागरूक नागरिक होने के नाते चिंतित हैं कि कब पढ़ेगा भारत कैसे बढ़ेगा भारत ।

आज इसी क्रम में सुनहरी किरण संस्था के सदस्यों व कॉलोनी वासियों के द्वारा ल तिरखा कॉलोनी में जागरूक रैली का आयोजन किया गया जिसमें पहली से लेकर पांचवी तक पढ़ने वाले इस सरकारी स्कूल के बच्चों सहित वाईएमसीए व नेहरू कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया. रैली के माध्यम से संस्था के सदस्यों ने चंदा मांगकर कॉलोनी वासियों से चंदा मांगकर इस सरकारी स्कूल के शौचालय के निर्माण हेतु 1731 रुपए की राशि एकत्रित की गई संस्था इस सहयोग राशि से जल्द ही इस सरकारी शौचालय सरकारी स्कूल के शौचालय का निर्माण कराएगी।

इस मुहिम में केवल मीडिया ही एक ऐसा माध्यम है जो हमारी बात को सरकार तक पहुंचा कर इन बच्चों के भविष्य के लिए जल्द एक बेहतर शिक्षा के माहौल का निर्माण कर इस खंडहर होती सरकारी स्कूल की प्राइमरी भवन व शौचालय का निर्माण की आवाज खबर के माध्यम से उठा सकता है। साथ ही इस प्राइमरी स्कूल में खंडहर हो चुके शौचालय का जल्द से जल्द निर्माण कर यहां महिला शिक्षकों की परेशानी, स्कूल में हो रहे अवैध कब्जे,इस सरकारी स्कूल के मैदान में लग रही सब्जी मंडी,खुले में घूम रहे आवारा कुत्ते,शाम को सरकारी भवन के अंदर जम रही शराबियों की महफिल जैसी समस्याओं को गंभीरता से समझ कर और संस्था की मांग प्रशासन तक पहुंचाकर संस्था द्वारा किये जा रहे सामाजिक कार्य मे अपनी आहुति देते हुए संस्था द्वारा किये गए आज के सामाजिक कार्यक्रम को अपने अखबार,चैनल,पोर्टल आदि में स्थान देकर, संस्था को सामाजिक कार्य करने हेतु और उत्साहित,प्रोत्साहित व ऊर्जा शक्ति दे सकते हैं जिसके लिए सुनहरी किरण संस्था आपकी सदैव ऋणी रहेगी।

यहां कॉलोनी वासियों को जागरुक करते हुए छात्र-छात्राओं ने समझाया की जिसमे jc boss ymca कॉलेज से दिलप्रीत सिंह, अक्षय शर्मा, नेहा सुरिन्दर मरवाहा, नेहा कंबोज, नेहा सुरेंद्र शेखावत सीमा भारद्वाज दिनेश अविनाश गोस्वामी, राहुल भाटला, राहुल जादोन्न, मुकुल शर्मा उफ गोल्डी, नेहरू कॉलेज से नेहा देशवाल के साथ डॉ. दिगपाल सिंह, अरुण सिंह,योगेश चौहान, चेतन भारद्वाज,सुनीता गुप्ता, सीमा भारद्वाज, कार्यक्रम सयोंजक सुरेंदर शेखावत आदि सहित सुनहरी किरण संस्था के अन्य सदस्यों ने उत्साह व जोश के साथ भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here