गरीबों, किसानों और मजदूरों का उत्थान करना सरकार का उद्देश्य : कृष्णपाल गुर्जर

0
432
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद,18 अगस्त। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि ने आज बुधवार को स्थानीय सेक्टर- 12 के कन्वेंशन हॉल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जिला स्तरीय अन्नपूर्णा उत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने अन्नपूर्णा उत्सव के लाभार्थियों ओमवती, निर्मला, रामवती, मिथलेश, दुलारी, भूविंदर, सुरेश, रेनू, जितेंद्र दास सहित सैकड़ों गरीब परिवारों को पांच-पांच किलो गेहूं प्रति व्यक्ति के हिसाब से सरकार द्वारा अन्नपूर्णा महोत्सव के तहत दी जाने वाली थैलियां वितरित की।  इस अवसर पर संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सरकार का मुख्य ध्येय देश में गरीबों, किसानों और मजदूरों का उत्थान करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज से करीब साढे 6 वर्ष पहले 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री की शपथ लेते ही पहली वाक्य बोला था, कि मेरी सरकार देश के गरीबों को समर्पित सरकार है। उन्होंने कहा कि सरकार उसी नीति पर गरीब लोगों के लिए विभिन्न योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित कर रही है। अन्नपूर्णा उत्सव भी उसी योजना का एक हिस्सा है। उन्होंने कहा कि अन्नपूर्णा उत्सव मुफ्त में गरीब परिवारों को गेहूं देने का सरकार कर रही है। पिछले वर्ष 2020 में भी मई से नवंबर माह तक गरीबों को 5 किलो अनाज प्रति व्यक्ति सरकार द्वारा गरीब परिवारों को दिया गया था। इसी कड़ी में गत मई माह से आगामी नवंबर माह तक इस वर्ष में भी 5 किलो गेहूं प्रति व्यक्ति दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी परिवार में 7 सदस्य हैं तो उन परिवारों को प्रति व्यक्ति 5 किलो के हिसाब से 35 किलोग्राम गेहूं प्रतिमाह दिया जा रहा है। ताकि कोई भी गरीब परिवार भूखे पेट ना सोए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक ही सोच है कि गरीब का लाभ गरीब को ही मिले। उसके उसके लाभ को कोई दूसरा व्यक्ति ना लेकर जाए। उन्होंने कहा कि जिला फरीदाबाद में दो लाख राशन कार्डधारक परिवार हैं। इनके 9 लाख लाभान्वित गरीब परिवारों को 5 किलोग्राम प्रति व्यक्ति के हिसाब से प्रति माह आगामी नवंबर माह तक यह गेहूं दिया जाएगा। केन्द्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने बिचौलियों को खत्म करने का काम किया है। पहले बिचौलिए के कारण  गरीब व्यक्ति तक उसका लाभ नहीं पहुंच पाता था। गरीबों के लाभ को बिचौलिए खा जाते थे।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने उपस्थित लोगों को उज्वला योजना नंबर- 1 उजाला उज्वला योजना नंबर दो बारे में विस्तार पूर्वक गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर, गैस चुल्हा  फ्री में उपलब्ध करवाने बारे जानकारी दी।। इसी प्रकार उन्होंने दुर्घटना होने पर गरीब परिवार के मुखिया की मृत्यु होने पर ₹2 प्रति दिन प्रति माह के हिसाब के बीमे की धनराशि बारे और ₹30 रुपये प्रति महीना के हिसाब से बीमारी पर बीमार होने पर  या बीमार होकर मृत्यु होने पर ₹4 लाख रुपये की धनराशि बीमा राशि बारे एक ही विस्तृत जानकारी दी।  केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आयुष्मान भारत योजना के तहत जिन परिवारों की आय ₹180000 प्रति वर्ष है। ऐसे परिवारों को पांच लाख रुपए की धनराशि का आयुष्मान भारत के तहत इलाज करवाने का काम किया है। इस योजना के तहत हरियाणा की 70 प्रतिशत आबादी का इलाज सरकारी तौर पर आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब का धन सीधा गरीब के खाते में, किसान का धन सीधा किसान के खाते में देने का काम कर रहे है। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने उपस्थित लोग उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला में 18 व 19 अगस्त को अन्नपूर्ण उत्सव बड़े धूमधाम से लगभग 1000 सरकारी की राशन के डिपो पर मनाया जा रहा है। सभी सरकारी राशन डिपो पर राशन कार्ड धारकों को मई माह से नवंबर माह दीपावली तक 5 किलो अनाज प्रति माह प्रति व्यक्ति सरकार द्वारा दिया जाएगा और यह दो दिवसीय उत्सव अन्नापूर्ण उत्सव जिला में मनाया जा रहा है।  इस अवसर पर जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक रावत ने अन्नपूर्णा उत्सव में आए हुए महमानों का तहे दिल से स्वागत कर आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, सीटीएम पुलकित मल्होत्रा सहित अन्य अन्य अधिकारी व गरीब परिवारों के सदस्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here