दिव्यांगजनो को सहायता पहुंचा कर समाज की मुख्यधारा से जोडऩा सरकार का उद्देश्य : हरियाणा महिला आयोग चेयरपर्सन रेनू भाटिया

0
486
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 26 मई। विधायक राजेश नागर ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की शृंखला में हमारी सरकार का उद्देश्य बिल्कुल स्पष्ट है अंतिम छोर पर बैठे हुए भी व्यक्ति को लाभ पहुंचाना है। विधायक राजेश नागर ने तिगाव में दिव्यागजनो और बुजुर्गों के जांच माप शिविर में बतौर मुख्य अतिथि पहुंच कर ग्रामीणों का हालचाल जाना। साथ लोगों की समस्या सुनकर उनको लाभ पहुंचाने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। राजेश नागर ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार (एलिमको) जिला प्रशासन एवं रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद तथा राजस्थान एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में आज वीरवार को तिगाव विधानसभा क्षेत्र वृन्दावन गार्डन गांव में जांच माप शिविर का आयोजन किया गया है। जैसा कि अधिकारियों ने मुझे बताया उनका उद्देश्य फरीदाबाद विकलांग मुक्त करने का है। जिसके लिए पूरे फरीदाबाद की विधानसभा क्षेत्रों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। सरकार के द्वारा बहुत ही शानदार कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसका निश्चित रूप से लाभ आम जनमानस को मिलेगा। जिला रेडक्रॉस सोसायटी मानवता के क्षेत्र में बहुत ही उत्कृष्ट कार्य कर रही है इसके लिए मैं उन्हें बधाई देकर उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करता हूं।

हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने बतौर विशिष्ट अतिथि कार्यक्रम में पहुंचकर शिविर में उपस्थित जनों का उत्साह वर्धन किया। उन्होंने कहा कि जांच माप शिविर राष्ट्रीय व्योश्री एवं एडिट योजना के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांग जनों के सरल जीवन यापन करने के लिए तथा चलने फिरने एवं सुनने में सहयोग करने वाले सहायक उपकरण देने के लिए जांच माप परीक्षण शिविर का आयोजन निरंतर किया जा रहा है। जिसमें सभी वरिष्ठ नागरिक जो 60 वर्ष पूरे हो चुके हैं तथा बीपीएल की श्रेणी में आते हैं। वे सभी दिव्यांगजन जिन्हें सहायक उपकरण की जरूरत है। सरकार के माध्यम से लाभ उठा रहे हैं। भाजपा सरकार के द्वारा सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास हो उसी ओर कार्य किया जा रहा है। हमारे बीच में दिव्यांग जनों को सहायता पहुंचा कर समाज की मुख्यधारा से जोडऩा। सरकार दिन प्रतिदिन लोगों को सुविधा पहुंचाने के प्रतिबंधित है।

रैडक्रास के सचिव विकास कुमार ने बताया कि उपायुक्त कम रैडक्रास के चेयरमैन जितेन्द्र यादव के कुशल मार्गदर्शन में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस कैंप में वरिष्ठ नागरिक के लिए चश्मे, सुनने की मशीन, वाकर छड़ी अथवा दिव्यांग हेतु साइकिल, व्हीलचेयर, सीपी चेयर, कैलीपर, स्मार्ट छड़ी आदि वितरित की जाएंगी।
जिला रैडक्रास के संयोजक विमल खंडेलवाल एवं उप अधीक्षक पुरूषोत्तम सैनी ने सयुक्त रूप से बताया कि रैडक्रास संस्था द्वारा निरंतर समाज हित के कार्यों को सहयोग किया जाता रहता है। जिला प्रशासन ने यह जिम्मेदारी हमें प्रदान की उसके लिए हम उनके आभारी हैं। जो कि समय-समय पर सरकारी गतिविधियों में हमें भी सम्मिलित रखते हैं।

इस मौके पर भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को के पदाधिकारी हरीश लाल, राजेश दास, डॉक्टर एमपी सिंह, संयोजक विमल खंडेलवाल, रेडक्रॉस सोसाइटी के उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी, भाजपा नेत्री पुनीता झा, जयकिशन वर्मा, हरिचंद सरपंच, दयानंद नागर, राजेन्द्र नागर, सुभाष सरपंच, ताराचंद सरपंच, गिर्राज त्यागी मंडल अध्यक्ष, सुधीर मेहता, कुलदीप गुप्ता, अशोक नागर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति और बुजुर्ग तथा दिव्यांग जन उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here