शहीदों की निर्मम हत्याओं की दास्ताँ सुनकर लोगों की आँखों से छलके आंसू

0
712
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद 23 जनवरी । फरीदाबाद के 40 वार्डों और 92 गांवों में आयोजित कार्यक्रमों में आए हजारों लोग जयहिंद बोस बोलकर नेताजी और शहीदों को याद कर भावुक हो उठे । देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले 3 लाख 27 हजार शहीदों की शहादत की दास्ताँ सुनकर हर आँख से आंसू छलक आए । शहीदों के परिवार जन कांग्रेस सरकार द्वारा आजादी का इतिहास छुपाने पर आहत नजर आये । जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने बताया कि पुरे फरीदाबाद के 132 कार्यक्रमों में शहीदों की दास्तान सुन लोगों का हृदय द्रवित हो उठा और लोग भावुक हो उठे । कार्यक्रमों के दौरान भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ और प्रदेश पदाधिकारियों की सेलुलर जेल कालापानी की यात्रा में उजागर हुए स्वतंत्रता सेनानियों के साथ हुई भयानक यातना और उनकी निर्मम हत्या की कहानी सुनकर फरीदाबाद के लोग रो पड़े। नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाते हुए भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने हर गाँव और वार्ड में कार्यक्रमों के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस के वीरों का इतिहास और उनकी शौर्य गाथाएं लोगों तक पहुंचाई । नेताजी और लाखों शहीदों को याद कर लोगों ने जयहिन्द बोस व हरियाणा बोले जयहिंद बोस के नारे का उद्घोष लगाया |

केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने वार्ड 26 व 27 , हरियाणा के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने वार्ड 38 व 40, जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने वार्ड 37, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सलाहकार अजय गौड़ ने वार्ड 33, विधायक नरेन्द्र गुप्ता ने वार्ड 29, राजेश नागर ने तिगांव, व लहढोला, पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने वार्ड 31, पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा ने वार्ड 22, महापौर सुमन बाला ने वार्ड 12, वरिष्ठ उप महापौर देवेन्द्र चौधरी ने वार्ड 27, किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री सोहनपाल सिंह ने गाँव फिरोजपुर, आल्हापुर, सौतई व सीकरी, जिला महामंत्री मूलचंद मित्तल वार्ड 31, आर एन सिंह वार्ड 33 और भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं व पदाधिकारियों ने कार्यक्रमों में सम्मिलित होकर नेताजी और शहीदों की मूर्तियों पर माल्यार्पण किया और उनको नमन कर जयहिन्द बोस का उद्घोष लगा श्रद्धांजलि अर्पित की । कार्यक्रमों के दौरान तिरंगे को नमन कर राष्ट्र गीत और राष्ट्र गान भी गाया गया और आजाद हिंद फौज के तराने, सुभाष जी..सुभाष जी, कदम कदम बढाए जा गीत और सुभाष चन्द्र बोस पर बनी रागनियों को सुनकर लोग नेताजी को याद कर भावुक हो उठे। शहीदों के परिवारों के उपस्थित सभी सदस्य भावुक हुए बिना ना रह सके, हर आँख में आंसू नजर आये। जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि आजादी के महानायक नेताजी सुभाष चन्द्र बोस और हजारों लाखों स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथाओं का इतिहास छुपाकर कांग्रेस ने शहीद व उनके परिवारों के साथ धोखा करने का पाप किया हैं, देश व देशवासी उन्हें कभी माफ़ नहीं करेंगे। गोपाल शर्मा ने कहा कि भाजपा ने शहीदों को सम्मान देने के लिए नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाकर और शहीदों को याद कर उनका सम्मान कर इस दिवस को राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया। देश आजादी के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और हमारी सरकार ने संकल्प किया है कि शहीदों और उनके परिवारों को सम्मान देने का कार्य करेंगे । कार्यक्रमों के दौरान भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा फरीदाबाद में रहने वाले आजाद हिन्द की सेना के सिपाहियों के परिवारों के सदस्यों और सैनिकों का सम्मान किया गया ।

गोपाल शर्मा ने कहा कि नेताजी ने आजाद हिन्द फौज के सर्वोच्च सेनापति की हैसियत से स्वतंत्र भारत की अस्थायी सरकार बनाई, जिसे कोरिया, चीन, जर्मनी, जापान, इटनी और आयरलैंड समेत नौ देशों ने मान्यता भी दी । उनका नारा ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा’ भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया है । देश को अंग्रेजों से आजाद करने के लिए आजादी के महानायक नेताजी ने आजादी की इस लड़ाई में महत्वपूर्ण योगदान दिया लेकिन उनकी वीरता की गाथाओं को छुपाकर रखा गया । आज़ाद हिन्द फौज की ओर से लड़ते हुए इस पवित्र युद्ध में हरियाणा के कुल 22 वीर अफसर तथा 324 बहादुर जवान वीरगति को प्राप्त हुए । आजादी की लड़ाई में फरीदाबाद जिले के 182 लोगों ने शहादत दी । आजाद हिंद फौज के जीवित आठ सैनिकों में फरीदाबाद के ग्राम मछ्गर निवासी 102 वर्षीय श्री जगराम धनखड़ जी आज भी जीवित हैं। जबकि 321 सैनिकों की विरांगनाएं आजाद हिंद फौज में सैनिक रहे अपने वीर पतियों की शौर्य गाथा सुनाने के लिए आज भी जिंदा है । देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा लगवाने की घोषणा करके नेताजी के प्रति अपना सम्मान दर्शाया है व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम 23 जनवरी को नेताजी जयंती से ही शुरू करने का एक और ऐतिहासिक फैसला लिया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here