सरकार की मनोहर ज्योति योजना का उठाये लाभ : उपायुक्त यशपाल

0
549
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 04 June 2021 : उपायुक्त यशपाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेशवासियों के लिए मनोहर ज्योति नाम से नई योजना की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि योजना इस योजना के द्वारा सरकार लोगों को सोलर सिस्टम प्रदान करेगी, जिसको लोग अपने घरों में लगा सकते है। इससे बिजली की बचत होगी और बिजली बिल की राशि में कमी आएगी।

उपायुक्त ने कहा कि बिजली हमारे दैनिक जीवन में काम आने वाली है अब बिजली की खपत ज्यादा हो रही है और सभी काम बिजली से हो रहा है। इस योजना से बिजली की बचत कम होगी। इसके लिए उपभोक्ता को एक बार निवेश करना है और इसके उपरांत बिजली का बिल आधा आएगा। इस पर राज्य सरकार सब्सिड़ी भी दे रही है।

उन्होंने कहा कि मनोहर ज्योति योजना के द्वारा सोलर प्लेट लगवाने पर है आधा बिजली बिल आएगा। उन्होंने कहा कि अगर दिन या रात में बिजली नहीं आती है तो सोलर प्लेट लगवाने के बाद कभी भी बिजली का इस्तेमाल कर सकते है, चाहे दिन हो या रात। इस योजना से ग्रामीण इलाकों में 150 वाट का सोलर पेनल लगेगा। ग्राहक को साथ में लिथियम बैटरी भी दी जाएगी। जिससे 6-6 वाट के दो एलईडी बल्ब जला सकते है साथ में एक 25 वाट का फैन और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट चला सकते है जो एक परिवार के लिए काफी है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here