अग्निशमन के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र न लेने वाले विभागों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई: दुष्यंत चौटाला

0
693
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 21 जनवरी। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रत्येक भवन के लिए अग्निशमन नियमों का पूरा करने वाली एनओसी लेना अति आवश्यक है‌। इसके लिए अग्निशमन विभाग सभी विभागों को एक नोटिस जारी करे और एक महीने के अंदर अगर वह रिपोर्ट नहीं देते हैं तो एचओडी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उपमुख्यमंत्री शुक्रवार को जिला ‌परिवेदना एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक के दौरान सेक्टर-9 निवासी आरपी शर्मा के एक परिवार पर सुनवाई के बाद दिशा-निर्देश दे रहे थे। आरपी शर्मा ने परिवाद रखा था कि विभिन्न सरकारी भवनों में फायर के लिए एनओसी नहीं ली गई है और फायर विभाग द्वारा सभी विभागों को दो बार पत्र भी लिखा जा चुका है।

मीटिंग में अगला परिवाद आरसी भाटिया निवासी राजौरी गार्डन दिल्ली द्वारा नवीन सहकारी हाउस बिल्डिंग सोसायटी को लेकर रखा गया। इस परिवाद में अतिरिक्त उपायुक्त को प्रशासक नियुक्त करते हुए प्रत्येक माह ग्रीवांस कमेटी में स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही एक बुजुर्ग महिला बिरमा देवी द्वारा ढाई लाख रुपये न लौटाने की शिकायत पर निर्देश दिए कि बिरमा देवी को एक माह के अंदर पैसे दिलवाए जाएं। सूरजकुंड रोड स्थित ग्रुप हाउसिंग कालोनी में पानी की समस्या के लिए अनुज शर्मा द्वारा पिछली मीटिंग में रखी गई शिकायत की स्टेटस रिपोर्ट भी एचएसवीपी द्वारा प्रस्तुत की गई। मीटिंग में अधिकारियो ने बताया कि पानी की समस्या का समाधान कर दिया गया है और इस पर शिकायतकर्ता ने भी संतुष्टि जाहिर की। रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन दयाल बाग कालोनी निवासी अजय सिंह प्रधान ने शिकायत रखी कि कुछ लोगो ने हाउसिंग सोसायटी की पार्किंग में मकान व दुकानें बना ली हैं। इस पर कार्रवाई करते हुए। इस पर डीटीपी को निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले की जांच करवाई जाए और भविष्य में किसी भी निर्माण के दौरान यह ध्यान रखा जाए कि नियमों की पालना हुई है या नहीं। एनआईटी के विधायक ‌नीरज शर्मा द्वारा सड़क निर्माण को लेकर रखी गई शिकायत पर कार्रवाई करते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह चंडीगढ़ में आकर उनसे अप्रूवल करवाएँ और कार्य को पूरा करें।

खेड़ी कलां गांव निवासी कृपाल पुत्र शिल्लू की जमीन संबंधी शिकायत पर निर्देश देते हुए कहा कि इस संबंध में बीपीटीपी के अधिकारियों को अगली मीटिंग में बुलाकर इस पूरे मामले की जानकारी ली जाए और शिकायतकर्ता को न्याय दिलवाया जाए। धौज गांव निवासी मुस्लिम खान द्वारा रखी गई शिकायत पर उन्होंने कहा कि अभी उपायुक्त न्यायालय में मामला विचाराधीन है। उन्होंने कहा कि तब तक पंचायत विभाग वहां पर कुछ अतिरिक्त पौधरोपण भी करवाए। राम नगर पलवल निवासी गोकल चंद द्वारा दहेज न देने पर बेटी की हत्या के मामले में रखी गई शिकायत पर पुलिस आयुक्त द्वारा जवाब दिया गया कि इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। कलायत गांव निवासी खुशनसीब सिंह द्वारा ग्रोसरी स्टोर खोलने के लिए 90 लाख रुपये हड़पने के मामले में पुलिस विभाग द्वारा रिपोर्ट दी गई कि इस संबंध में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। एक आरोपी की धरपकड़ जारी है। बाढ मोहल्ला ओल्ड फरीदाबाद निवासी वीरेंद्र सिंह पुत्र दया राम ने शिकायत रखी कि उसके पीएफ का पैसा नहीं दिया गया है। इस पर नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि जल्द से जल्द संबंधित व्यक्ति का पैसा दिलवाया जाए। गौच्छी गांव के निवासियों द्वारा सड़क निर्माण न होने की शिकायत पर नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि सड़क निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है और सात फरवरी को कार्य पूरा कर लिया जाएगा। ओल्ड फरीदाबाद निवासी संजय पारासर ने विरासत संबंधी एक शिकायत रखी। इस पर निर्देश दिए कि दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज कर एक माह के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। राजकीय कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल कौराली में स्कूल के कमरों के निर्माण में अनियमितता की अजय की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए इस संबंध में पीडब्लूडी व अन्य अधिकारियों की कमेटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए। इसमें प्रत्येक स्ट्रक्चर की जांच की जाएगी। खिरकी गांव निवासी सूरजभान ने शिकायत रखी कि गांव में शामलात भूमि की बिक्री की गई है। इस पर बताया गया कि फिलहाल मामला अदालत में विचाराधीन है। कौराली गांव निवासी राजेश कुमार ने शिकायत रखी कि गांव की शमशान भूमि पर नाजायज कब्जा किया गया है। इस पर उपमुख्यमंत्री ने इस संबंध में जांच कर तुरंत कब्जा खाली करवाने के निर्देश दिए।

मीटिंग में फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता, तिगांव के विधायक राजेश नागर, पृथला से विधायक नयनपाल रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, जेजीपी शहरी जिलाध्यक्ष अरविंद भारद्वाज, जेजेपी ग्रामीण जिलाध्यक्ष तेजपाल डागर, पुलिस आयुक्त विकास अरोड़ा, उपायुक्त जितेंद्र यादव, स्मार्ट सिटी की सीईओ गरिमा मित्तल, नगर निगम आयुक्त यशपाल, एचएसवीपी के प्रशासक जितेंद्र दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह मान, एसडीएम परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सीटीएम नसीब सिंह, जेजेपी प्रवक्ता अनिल खुटेला सहित कई गणमान्य व्यक्ति व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here