पेट और छाती का कैंसर रूकेगा पिपैक से

0
1071
Spread the love
Spread the love

New Delhi News, 16 Oct 2019 : प्रेशराइज्ड इंट्रा पेरिटोनियल एयरोसोल कीमोथेरेपी (पीआईपीएसी) कैंसर के उपचार में एक अभूतपूर्व सफलता है। इसके तहत कैंसर को नष्ट करने के लिए कीमाथेरेपी को स्प्रे फॉर्म में दबाव के साथ पेट की गुहा और छाती गुहा जैसे शरीर में सीमित स्थानों तक पहुंचाया जाता है, जो वहां साधारण लैप्रोस्कोप के माध्यम से फैल गए हैं। यह थेरेपी अंडाशय, बृहदान्त्र, पेट, अपेंडिक्स के कैंसर के इलाज के लिए सबसे उपयुक्त है, जो एडवांस स्टेज में है और जिसमें पेरिटोनियल गुहा भी शामिल है और जिसका इलाज करने में अन्य पारंपरिक चिकित्सा विफल रहती हैं। यह वैसे कैंसर के इलाज में अत्यधिक प्रभावी है जो पेट की गुहा और छाती गुहा की लाइनिंग से उत्पन्न होता है, जिसे मेसोथेलिओमास कहा जाता है।

बीसीपीबीएफ द कैंसर फाउंडेशन के सीनियर कंसल्टेंट, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक्स के अध्यक्ष डॉ. समीर कौल का कहना है कि ऐसे कैंसर जिन्हें वर्तमान में तीव्र कीमोथेरेपी के अधीन किया जा रहा है क्योंकि उपचार की पहली पंक्ति असंतोषजनक परिणाम प्रदान करती है। इसके अलावा, कई कीमोथेरेपी सत्र भी ऐसे रोगियों को कमजोर करते हैं और जलोदर के विकास का कारण बनते हैं, जिन्हें जलोदर कहा जाता है। ऐसे मामलों में पीआईपीएसी रोगियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है क्योंकि चिकित्सा रोग को पिघलाकर और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाकर उनके लक्षणों को हल करती है। चूंकि पीआईपीएसी प्रक्रिया के दौरान संभावित एनजीएस अध्ययनों के लिए बायोप्सी लेने के अलावा कोई सर्जरी की अनुमति नहीं है, यह इस ऑपरेशन की सुंदरता है। पीआईपीएसी उन्नत कैंसर के इलाज के लिए लोकप्रियता हासिल कर रहा है। सर्जिकल उपचार, विकिरण चिकित्सा आदि।

डिम्बग्रंथि, कोलोनिक और एपेंडिकुलर कैंसर के उन्नत चरणों से पीडित कई रोगियों ने आर्श्यजनक परिणाम प्राप्त किए हैं। चूंकि बिल्कुल कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं और मरीज अस्पताल से बाहर चल सकते हैं, इसलिए वे आमतौर पर संतुष्ट और खुश रहते हैं। वे 6 सप्ताह या उसके बाद दोहराने की प्रक्रियाओं के लिए वापस आ जाते हैं, जो भी सिफारिश की जाती है।

डॉ. समीर कौल का कहना है कि एक को लैमिनर एयरफ्लो के साथ एक ऑपरेटिंग रूम की आवश्यकता होती है या एक हेपा फिल्टर के साथ फिट किया जाता है ताकि कीमोथेरेपी के मिनट एयरोसोल कणों को अवशोषित हो जाए। लैप्रोस्कोपिक कार्ट और स्कोप, एक डबल चौंबर हाई प्रेशर इंजेक्टर, एक बफैलो को वाष्प निकालने के लिए फिल्टर और आखिरी लेकिन कम से कम एक विकसित एरोसोलिसर जिसे कैपनोपेन कहा जाता है, की जरूरत नहीं है। बेशक प्रदर्शन करने वाले सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट को इस प्रक्रिया के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए जो सामान्य संज्ञाहरण के तहत की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here