स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज में संपन्न हुआ जो एसआईएच-हार्डवेयर संस्करण ग्रैंड फिनाले के लिए नोडल सेंटर के रूप में चुना गया था 

0
365
Spread the love
Spread the love
30 अगस्त, 2022, फरीदाबाद: मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (एमआरआईआईआरएस) ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के समापन सत्र की मेजबानी की, जिसे स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के हार्डवेयर संस्करण के लिए नोडल केंद्रों में से एक के रूप में चुना गया, जो 25 अगस्त से 29 अगस्त तक आयोजित किया गया था |

समापन सत्र मुख्य अतिथि डॉ. अभिलाषा गौर – सीओओ-ईएसएससीआई; सम्मानित अतिथि, डॉ. देवराज सिंह – उपाध्यक्ष तकनीकी और मानक, ईएसएससीआई; डॉ. सोनल यादव – क्षेत्रीय सलाहकार, एमओई के इनोवेशन सेल; प्रो. (डॉ.) संजय श्रीवास्तव – एमडी, MREI और वाइस चांसलर, MRIIRS; डॉ. उमेश दत्ता – निदेशक, मानव रचना इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर; डॉ. अभिरुचि पासी – विभागाध्यक्ष, ईसीई, एफईटी, एमआरआईआईआरएस; और डॉ. लीना जी – विभागाध्यक्ष, ईईई, एफईटी, एमआरआईआईआरएस की गरिमामयी उपस्थिति में आयोजित किया गया।

डॉ. अभिलाषा गौर ने साझा किया, “स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 में शिक्षा, उत्साह, मनोरंजन, और नैतिकता चारों को अच्छी तरह से एकीकृत किया गया है जो किसी भी प्रकार के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए महत्वपूर्ण हैं।” ईएसएससीआई के बारे में साझा करते हुए, उन्होंने ‘मेक इन इंडिया’ पहल और कुशल कार्यबल पर जोर दिया, जिसके लिए एक कौशल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा, “हैकाथॉन जैसे कार्यक्रम आपको अलग तरह से सोचने और रटने की प्रथा से दूर ले जाते हैं। ऐसे में इस तरह के आयोजन करना जरूरी हो जाता है।”

अपने विचार साझा करते हुए, डॉ. देवराज सिंह ने कहा, “कौशल अनुभवात्मक शिक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और इसे भारतीय शिक्षा प्रणाली में सबसे आगे होना चाहिए। नई शिक्षा नीति 2020 शिक्षा के कौशल और व्यवसायीकरण पर बहुत जोर देती है, और इससे हमें एक कुशल पीढ़ी तैयार करने में मदद मिलेगी जो रोजगार के अवसर पैदा करने में भी सक्षम हैं।”

एमआरआईआईआरएस में, पैन इंडिया की 14 टीमों ने चार समस्या बयानों पर काम किया, जिन्हें बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय द्वारा सौंपा गया था। ई-टेक, इंट्रूडर, कार्ब ओ ग्रीन/इको रिजुवेनेटर्स, और इनोवजेन सीनियर स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 हार्डवेयर एडिशन के विजेता बनकर उभरे।

इसके साथ ही एमआरआईआईआरएस नोडल सेंटर में जूनियर स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022 हार्डवेयर संस्करण के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। इंटेलिजेंट स्क्वाड, मास्टर्स ऑफ एल्गो लैंड, डिसडिआग, इको सोल्डेट, ग्रीनियन्स विजेता बनकर उभरे।

इस कार्यक्रम में डॉ. उमेश दत्ता (निदेशक, एमआरआईआईसी), डॉ कमल के झा (AP-IIIT वडोदरा), श्री विकास शर्मा (रिसर्च मैनेजर एमआरआईआईसी) और मि. शिवम गुप्ता (मानव रचना एलुमनाई)। पुस्तक को दुनिया भर में रिलीज़ किया गया है; यह पुस्तक इलेक्ट्रॉनिक्स उत्साही लोगों के लिए एक तैयार संदर्भ के रूप में काम करेगा जो माइक्रोकंट्रोलर के क्षेत्र में आगे बढ़ने के इच्छुक हैं।

इसके साथ ही मानव रचना के एलुमनाई अमन चौधरी के स्टार्ट अप ‘MayGarage’ का लांच हुआ। यह स्टार्टअप दोपहिया वाहनों के लिए मोबाइल ऐप आधारित घरेलू सेवा प्रदान करता है।

उल्लेखनीय है कि उद्घाटन के दौरान भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 25 अगस्त, 2022 को वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के सभी प्रतिभागियों के साथ बातचीत की।

एसआईएच सीनियर संस्करण के प्रत्येक प्रॉब्लम स्टेटमेंट में 1 लाख रुपये की विजेता राशि थी और एसआईएच जूनियर विजेताओं को 25,000 रुपये की राशि से सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here