लघु मुगल चित्र जीवन के आकार को प्रभावित करते हैं

0
1271
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 10 Feb 2019 : कला और असाधारण प्रतिभा की सबसे अनूठी रचनाओं में से एक है राजस्थान से श्री कैलाश द्वारा लाई गई लघु मुगल पेंटिंग, जो इस कला में माहिर हैं। उन्होंने कहा कि इन चित्रों को बनाने की पूरी प्रक्रिया में एक बाल ब्रश शामिल है और एक उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए महीने लगते हैं। चित्रों में कई विवरण इतने जटिल हैं कि उन्हें विस्तार से देखने के लिए एक आवर्धक कांच की आवश्यकता होती है।

श्री कैलाश कहते हैं कि यह पीढ़ियों से चली आ रही एक पारंपरिक कृति है और उन्होंने इस कला को बढ़ावा देने के लिए नवीन माध्यमों को जोड़ा है। वह पुराने पोस्टकार्ड का उपयोग कर रहे हैं और एक बहुत ही दिलचस्प कलेक्टर के आइटम बनाने के लिए दिलचस्प लघु मुगल तत्वों और चित्रों को जोड़ रहे हैं। यहां तक कि वह शाही समय की पुरानी कागजी कार्रवाई का मालिक है, जिस पर वह अपनी कला के साथ मसाला जोड़ता है और एक पूरी तरह से नई कृति बनाते है। एक अन्य कलाकार श्री गोपाल प्रसाद शर्मा भी राजस्थान से इसी कला को लेकर आए हैं। वह उत्साह के साथ कहते है कि ‘रचनात्मकता के कारण उसका काम अद्वितीय है और इसे बनाने में शामिल बेहतरीन विवरण ”
इस सच्चे संग्राहक कला की तलाश करने वालों के लिए, श्री कैलाश हट नंबर 1042 में उपलब्ध है और श्री गोपाल शर्मा हट 1049 में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here