श्रद्धा और आस्‍था के साथ समाजिक सरोकार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है श्री गुरुसिंह सभा गुरूद्वारा

0
1074
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 18 July 2019 : केंद्र फरीदाबाद में सेक्टर 15 में स्थित श्री गुरू सिंह सभा गुरूदवारा आस्‍था और श्रद्धा के केंद्र के साथ-साथ जनसरोकार से जुड़े जल संरक्षण सरीखे मामले में अपनी अनूठी भूमिका निभा रहा है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल संरक्षण के तहत जल शक्ति अभियान को गुरु सिंह सभा का गुरुद्वारा सार्थक कर रहा है। यह जिला फरीदाबाद के मुख्स गुरुद्वारों में से एक गुरूद्वारा है।

इस गुरुद्वारे के प्रधान सरदार खजान सिंह सन्धु और जनरल सेक्रेटरी सरदारनी राना भट्टी है। इनके अलावा संगत द्वारा बनाई गई कमेटी में 25 पदाधिकारी है। इनमें सीनियर प्रधान,मीत प्रधान, ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी, खजांची, ज्वाइंट खजांची और धर्म प्रचारक शामिल है।

इस गुरुद्वारे की प्रबंधक कमेटी ने जलसंचय के साथ-साथ हरी-भरी धरा की ओर कदम बढ़ाते हुए एक अनूठा उदाहरण पेश किया है। गुरुद्वारे में भी जल सरक्षण के लिए शुरूआत में ही रेन हार्वेस्टिंग टैंक का निर्माण करके वर्षा के पानी को एकत्र किया जा रहा है। गुरुद्वारे में आठ बाई दस का लगभग पांच सौ मीटर गहरे टैंक का निर्माण करके वर्षा के पानी को एकत्र किया जा रहा है। इसके लिए पहले दो बाई दो के टैंक है, इनमें से छः बाई छः के टैंक में वर्षा का पानी एकत्र करके पानी को मैन टैंक में डाल दिया जाता है। पानी को एकत्र करने के लिए गुरुद्वारे के आँगन सहित साथ लगते एमसीएफ के पेयजल सप्लाई, वन, बिजली विभाग तथा हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के साथ लगते कार्यालयों और सैक्टर-15 की मार्केट की पार्किंग आदि के वर्षा के पानी को एकत्र किया जा रहा है।

इसके साथ-साथ गुरुद्वारे में जल शक्ति अभियान के पौधगीरी अभियान का भी सफल स संचालन किया जा रहा है। गुरुद्वारे में आई संगत को बूटा प्रसाद के नाम से एक-एक पौधा देकर उसका 3 वर्ष तक रखरखाव करने की शपथ भी दिलवाई जाती है।

इस अभी अभियान के तहत पीपल, नीम, जामुन सहित फलदार व छायादार पौधे सहित अन्य पौधे भी संगत को लगभग दस से बारह हजार पौधे संगत को बूटा प्रसाद के रूप में दिए जा चुके हैं । गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा सैक्टर-15 मे लगभग 12 सौ वर्ग फीट क्षेत्र को वन क्षेत्र घोषित करके वहां पर संगत द्वारा पौधे लगाकर उनका पालन पोषण किया जा रहा है । इसके अलावा गुरुद्वारा सभा द्वारा गुरुद्वारे में सामाजिक उत्थान के कई अहम कार्य भी किए जा रहे हैं । इनमें मुख्य रूप से गरीब परिवारों के लड़कियों की शादी में गुरुद्वारा सभा का हाल उपलब्ध करवाना और उसमें खाने पीने की व्यवस्था भी निशुल्क में की जाती है। प्रतिदिन गुरुद्वारे में निशुल्क में लंगर लगाया जाता है ,जहां लगभग सैकड़ों गरीब परिवार भोजन करते हैं। हर रविवार को भी पूरा दिन लंगर चलाया जाता है जिसमें 400 से 500 लोग लंगर छक कर जाते हैं ।गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए पंजाबी सिखाने ,संगीत, तबला आदि की नियमित कक्षा लगाकर निशुल्क में सिखाए जाते हैं। इसके अलावा ऐसे बच्चे जो परीक्षाओ के लिए फरीदाबाद शहर में बाहर से आते हैं। उनके ठहरने व रहने का प्रबंध तथा ऐसे लोग जो अस्पतालों में इलाज के लिए आते हैं उनके भी रहने की व्यवस्था और खाने पीने की व्यवस्था गुरुद्वारा सभा द्वारा निशुल्क में की जाती है ।प्रति वर्ष 1000 से 1200 विद्यार्थी तथा अन्य सैकड़ों यात्री इसका फायदा उठाते हैं। गुरुद्वारा में होम्योपैथिक ,एक्यूप्रेशर का इलाज भी निशुल्क में किया जाता है। ब्लड टेस्ट भी निशुल्क निशुल्क में किया जाता था । इसमें हर प्रकार के टेस्ट किए जाते है। गुरुद्वारे में शीघ्र ही रेगुलर फिजिसियन, डेंटल, अर्थो आदि के डॉक्टर भी रखे जाएंगे और उसका इलाज नाममात्र की फीस पर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here