राजकीय महिला महाविद्यालय में आयोजित सात दिवसीय एनएसएस कैंप का समापन

0
1153

Faridabad News, 08 March 2020 : राजकीय महिला महाविद्यालय सेक्टर 16ए फरीदाबाद में आयोजित सात दिवसीय एनएसएस शिविर का शनिवार को समापन हो गया। इस शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइ की छात्राओं द्वारा गांव मिर्जापुर में सफाई अभियान चलाया गया तथा वहां के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। छात्राओं द्वारा विश्व स्तर पर फैल रहे करोना वायरस के प्रति भी लोगों को जागरूक किया गया है।

शिविर के समापन समारोह के मुख्यातिथि गांव मिर्जापुर के सरपंच महिपाल आर्य तथा विशिष्ठ अतिथि महाश्य ईश्वर सिंह आर्य रहे। उन्होंने छात्राओं को शिक्षा के साथ समाज हित में कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय लघु उघोग कार्पोरेशन के प्रशिक्षक मनीष कुमार दूबे द्वारा छात्राओं को छात्राओं को कुकिंग एवं ब्यूटिशियन जैसे रोजगारपरक लघु उघोगों की जानकारी प्रदान की गई तथा इन उघोगों को शुरू करने की संपूर्ण प्रक्रिया तथा सरकार द्वारा चलाई जा रही वित्तीय योजनाओं से अवगत कराया गया।

प्राचार्या नम्रता शर्मा ने बताया कि महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की कॉर्डिनेटर डा. रचना सैनी की अगुवाई में इस सात दिवसीय शिविरि का आयोजन किया गया था। जिसमें सौ से अधिक छात्राओं द्वारा सात दिनों तक श्रमदान कर महाविद्यालय एवं मिर्जापुर गांव में स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया गया। रेडक्रास सोसायटी के डाक्टर बी.बी. कथूरिया द्वारा छात्राओं को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में सबसे अधिक सड़क हादसों एव अन्य कारणों से लोगों की जान जाती है। ऐसे में यदि किसी घटना के दौरान मरीज को प्राथमिक चिकित्सा प्रदान कर समय पर अस्पताल पहुंचा दिया जाए तो उस रोगी की जान बच सकती है।
इस मौके पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सदस्य डा. बलराम यादव, डा. रमन कुमार, दिवेश, प्रभाकर कुमार पांडेय आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here