कोरोना महामारी के चलते रक्तदान शिविर लगाना बहुत ही नेक कार्य : मूलचंद शर्मा

0
1279
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 27 Sep 2020 : आज रविवार 27 सितंबर को बल्लभगढ़ स्थित अग्रवाल धर्मशाला में शहिद-ए-आजम भगत सिंह के ‘जन्मदिवस’ के उपलक्ष में पंजाबी समिति बल्लभगढ़ द्वारा छटा विशाल रक्तदान शिविर लगाया गया। जिसमें समिति द्वारा 351 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। इस दौरान कोविद-19 को ले सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करते हुए समिति के सदस्यों ने मास्क व दस्ताने भी पहन रखे थे। साथ ही शिविर में सोशल डिस्टेंसिंग व सैनिटाईज का भी ध्यान रखा गया। रक्तदाता को भी रक्तदान से पूर्व सैनिटाईज भी किया गया। आपकों बता दें कि समिति द्वारा आयोजित हुये प्रथम शिविर 2015 में 150 यूनिट रक्त, 2016 में 201, 2017 में 225, 2018 में 251 एवं 2019 में 275 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। जोकि अपने आप में एक मिसाल है। हर वर्ष कि भाङ्क्षत समिति द्वारा रक्तदाता का उपहार स्वरूप कुछ ना कुछ दिया जाता है इसी के चलते इस बार समिति द्वारा सडक़ सुरक्षा और यातायात के नियमों को ध्यान में रखते हुए रक्तदाता को उपहार स्वरूप में (आईएसआई) हेलमेट प्रदान किया गया। शिविर में सदस्यों द्वारा माक्स भी वितरित किए गए। इस शिविर में महिला एवं पुरुष व युवाओं ने बढ़चढ़ रक्तदान किया। यह शिविर रेडक्रॉस सिविल हस्पताल (बीके हॉस्पिटल), डिवाइन ब्लड बैंक, रोटरी ब्लड बैंक की टीम द्वारा लगाया गया। मुख्य अतिथि हरियाणा के कैबिनेट मंत्री व बल्लभगढ़ विधायक मूलचंद शर्मा ने शिविर में पहुंच कर रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया और उन्हें प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया। कैबिनेट मंत्री शर्मा ने सभी शहर वासियों को सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करने की बात कही। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने शहीदे आजम भगत सिंह की कुर्बानियों को भी याद किया और रक्तदान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा की आज शहीदों के बलिदान के कारण ही हम खुली हवा में सांस ले रहे है। उन्होंने कहा की कोरोना महामारी के चलते रक्तदान शिविर लगाना बहुत ही नेक कार्य है। ऐसे आयोजनों से जरूरतमंदों के लिए रक्त काम आएगा। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आज महिलाएं भी रक्तदान के लिए आगे आ रही हैं, महिलाओं के होंसले को देखते हुए उन्हें सम्मानित किया। अपने संबोधन में मंत्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि पंजाबी सेवा समिति जन सेवा में बढ़चढ़ जिम्मेदारी निभाती आ रही है और आज भी इस रक्तदान शिविर में लोगों को रोड सेफ्टी के बारे में भी जानकारी दी गई। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि जान है तो जहान है। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा हर साल रक्तदान शिविर आयोजित करना एक सराहनीय कार्य है, जिसके लिए संस्था के अध्यक्ष सहित सभी सदस्यों को इस अच्छे कार्य के लिए बधाई देता हूॅं।

पंजाबी सेवा समिति के प्रधान और अन्य सदस्यों ने मुख्यातिथि कैबिनेट मंत्री मूलचन्द शर्मा का शॉल और गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। इस रक्तदान शिविर में विशिष्ठ अतिथि के तौर पर जिला उपायुक्त यशपाल यादव, श्री रवि कालरा (अर्थ सेवियर फाउंडेशन) को समिति के पदाधिकारियों ने फूल बुक्के से उनका व आये हुये सभी अतिथियों का स्वागत किया व स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस अवसर पर जिला उपायुक्त यशपाल यादव ने कहा कि पंजाबी सेवा समिति बल्लभगढ़ द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित करना एक मानवीय कार्य है और रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं और रक्तदान का कोई दूसरा विकल्प भी नहीं। जिला उपायुक्त श्री यादव ने कहा कि जहां तक मैं समझता हूं कि सभी जिलावासी एक दूसरे की मदद को तत्पर रहते हैं जोकि मानवता की एक मिसाल है।

इस अवसर पर जिला उपायुक्त ने रक्तदाताओं का मनोबल बढ़ाते हुए उन्हें प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया। समिति द्वारा रक्तदान आयोजित करने पर प्रधान व समिति के सभी सदस्यों को बधाई दी। इस मौके पर श्री गोपाल शर्मा (जिला अध्यक्ष भाजपा), पार्षद दीपक यादव, दीपक चौधरी, गुरमीत सिंह, सुनील डांगी भी मौजूद रहे और संजय खट्टर को 50 बार रक्त देने पर सम्मानित किया। इस शिविर में महिला शक्ति रोमीता खट्टर, इंदू खट्टर, अंजू छाबड़ा, भव्या , प्रियंका, सान्या, तान्या छाबड़ा, हर्षिता, श्रुति हंस ने भी रक्तदान किया। समिति के प्रधान प्रेम खट्टर ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि समिति द्वारा लगातार हर वर्ष रक्तदान शिविर लगाया जाता है। यह समिति का 6वां विशाल रक्तदान शिविर है। जिसमें समिति द्वारा 351 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। लगभग 425 लोगों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य हर साल ज्यादा से ज्यादा रक्त एकत्रित करने का होता है। श्री खट्टर के अनुसार उन्होंने बताया कि रक्तदाता द्वारा दिया अमूलय रक्त से किसी जरूरतमंद के काम आ सके यही समिति का मुख्य उदद्ेश्य है। इस मौके पर समिति के मुख्य संरक्षक बसंत विरमानी ने रक्तदान महादान के कार्य के सफल आयोजन पर सभी सदस्यों को बधाई दी व उत्साह बढ़ाया। समिति के महासचिव ज्योति छाबड़ा ने बताया कि सभी के सहयोग से यह शिविर आयोजित किया जाता है और समिति समाज उत्थान में बढ़चढ़ कर आगे आती रही है। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा जरूरतमंदों को कंबल बांटना, गरीब बच्चों को पढ़ाना, शहीदों के प्रति हर साल श्रद्धांजलि के रूप में एक दीप ‘शहीदों के नाम’ कार्यक्रम करना, सार्वजनिक स्थानों पर आग बुझाने के लिए सिलेंडर लगवाना व महिलाओं और बच्चों के एवं बुर्जुगों के लिए कार्यक्रम करना, सरकार के स्वच्छ अभियान में भाग लेती रही है। श्री छाबड़ा ने बताया कि इस वर्ष देश कोरोना नामक महामारी की चपेट में आ चुका है जिस वजह से हमारे मजदूर को पालायन करना पड़ा। उनके लिए भी समिति ने विशेष तौर पर राशन इत्यादि का प्रबंध भी किया।

इस रक्तदान शिविर को सफल बनाने के लिए उन्होंने सभी रक्तदाताओं का धन्यवाद किया। इस अवसर पर समिति के चेयरमैन श्याम लाल छाबड़ा व अन्य सदस्यों में संजय खट्टर, वेद प्रकाश आर्य, राकेश विरमानी, रोशन लाल डुडेजा, वीरेंद्र मनचंदा, अशोक सेठी, वेद प्रकाश सपरा, बिट्टू पंजाबी, दयानंद विरमानी, हरीश गोरा, शेलेंदेर खुराना, विनय खंडूजा, सुदेश चांदना अशोक, अनिल, राज गांधी, विजय आर्य, प्रहलाद छाबड़ा, विजय, मुखी दीपक, पप्पू बत्तरा, और वॉलिंटियर में शिवम, पवन, संजय विरमानी, राकेश हंस, धर्मेंद आर्य, वेद प्रकाश खट्टर मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here