स्तन की खुद जांच करने से स्तन कैंसर से मृत्यु दर 30-40% तक कम हो सकती है

0
357
Spread the love
Spread the love

नई दिल्ली/अक्टूबर 19, 2022: महीने में एक बार स्तन की खुद जांच करने का आसान काम भारत में स्तन कैंसर के 30-40% रोगियों के जीवन को बचा सकता है, जो वर्तमान में इस बीमारी से मर जाती हैं क्योंकि यह उन्नत अवस्था में पता चल जाता है जब कोई उपचार संभव नहीं है।  देश में सभी स्तन कैंसर रोगियों में से लगभग 75% पहले से ही बीमारी के चरण 3 या 4 में हैं और जब इसका पता चलता है और उपचार किया जाता है तो उस स्थिति में जीवित रहने की दर केवल 20% होती है। स्तन की खुद जांच करने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए यह बात अमृता अस्पताल, फरीदाबाद के मेडिकल ऑन्कोलॉजी (कैंसर) विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. सफलता बाघमार ने एक बैठक में कही। अक्टूबर को दुनिया भर में स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है।

अमृता अस्पतालफरीदाबाद के मेडिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉसफलता बाघमार ने कहा: “अगर जल्दी पता चल जाए तो स्तन कैंसर का इलाज संभव है। अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि 20-30 वर्ष की आयु वर्ग की युवा महिलाओं को भी स्तन कैंसर हो सकता है। यह सलाह दी जाती है कि सभी महिलाएं जब 20 वर्ष की हो जाती हैं तो बहुत प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए महीने में एक बार स्तन की खुद से जांच शुरू करें। इसमें किसी भी विसंगति का पता लगाने के लिए स्तनों को देखना और महसूस करना शामिल है। यह जांच खुद से एवं  आसानी से की जाती है और इसमें केवल कुछ मिनट लगते हैं। यह स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने में मदद कर सकती है। यदि चरण 1 में पता चल जाता है तो उचित उपचार से ठीक होने की 98-99% संभावना है।”

यदि महिलाओं को स्तन के रंगरूप, अनुभव या आकार में परिवर्तन या स्तन के ऊतकों में सूजन, गांठ या मोटी जगह का पता चलता है, तो उन्हें तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए किसी स्थान पर दर्द होना या स्तनों की त्वचा पर गर्माहट, लालिमा या काले धब्बे चिंता का कारण होते हैं। डॉ सफलता बाघमार ने कहा “लगभग 30- 40% रोगी जो वर्तमान में स्तन कैंसर से मरते हैं, वे स्तन की खुद जांच और शीघ्र निदान के साथ जीवित रह सकते हैं। हालांकि, भारत में ज्यादातर महिलाएं यह नहीं जानती हैं कि स्तन की खुद जांच कैसे की जाती है। स्तन में गांठ होने पर भी वे इसे नजरअंदाज करती रहती हैं और अंतत: चरण 3 या 4 में डॉक्टर के पास आती हैं जब बचने की संभावना केवल 10-20% होती है। अब कई लक्षित उपचार हैं जो चरण 4 के रोगियों के जीवन काल को पहले के छह महीने के मुकाबले बढ़ाकर अब 4-5 साल कर सकते हैं, लेकिन यह बीमारी का पूरी तरह से इलाज होने पर जल्दी पता लगाने का विकल्प नहीं है”।

स्तन कैंसर के बढ़ रहे मामलों के साथ अब स्तन की खुद जांच और भी महत्वपूर्ण हो गई है।  यदि पुरुष और महिलाओं में कैंसर के मामलों को मिला दिया जाए, तो स्तन कैंसर की संख्या सबसे अधिक है। डॉक्टर ने कहा कि यह बढ़ते शहरीकरण और जंक फूड खाने, मोटापा और गतिहीन जीवन शैली जैसे जोखिम वाले कारकों के कारण है। डॉसफलता बाघमार ने कहा “30 साल की उम्र के बाद देर से गर्भधारण, या बिल्कुल भी बच्चा न होने से स्तन कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

कई कामकाजी महिलाएं बच्चे को स्तनपान नहीं कराने का फैसला करती हैं क्योंकि उन्हें बच्चे के जन्म के 2-3 महीने के भीतर फिर से कार्यालय में आना पड़ता है। यह बीमारी के लिए एक और जोखिम कारक है। स्तनपान स्तन कैंसर की संभावना को कम करता है।”

स्तन कैंसर की सर्जरी के बाद जिसमें स्तन (मास्टेक्टॉमी) को हटाना शामिल है, एक सामान्य दुष्प्रभाव हाथ (लिम्फोएडेमा) की सूजन है जो आजीवन रह सकती है। हालांकि, सर्जन अब रक्त और लसीका चैनलों को फिर से जोड़कर समस्या को ठीक करने के लिए सर्जरी कर सकते हैं। पूरे स्तन का पुनर्निर्माण भी संभव है, और वांछनीय भी है।

डॉमोहित शर्मासीनियर कंसल्टेंट और प्रमुखप्लास्टिक और रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी विभागअमृता अस्पतालफरीदाबाद ने कहा: “अधिकांश महिलाएं जिनके स्तन कैंसर के कारण हटा दिए गए थे, यदि उनके ऑन्कोलॉजिस्ट द्वारा सलाह दी जाती है, तो वे स्तन पुनर्निर्माण का विकल्प चुनती हैं। स्तन पुनर्निर्माण सर्जरी के बाद, महिलाएं भावनात्मक रूप से अधिक स्थिर महसूस करती हैं क्योंकि स्तन से जुड़ा धब्बा दूर हो जाता है और वे शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से सामान्य महसूस करने लगती हैं। हमारे 20 वर्षों के अनुभव में हमने पाया है कि स्तन पुनर्निर्माण के बाद महिलाएं अविश्वसनीय रूप से खुश हैं। उन्हें अपनी विकृतियों को छिपाने और मानसिक और मनोवैज्ञानिक रूप से पूरी तरह से ठीक करने के लिए विशिष्ट कपड़े पहनने की ज़रूरत नहीं है। वास्तव में, उनमें से अधिकतर यह भूल जाती हैं कि वे स्तन कैंसर से बची हैं। इसलिए यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम मरीजों को मास्टेक्टॉमी (स्तन को काट कर हटा देने) के बाद ब्रेस्ट रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी के बारे में बताएं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here