मानव रचना के इन कोर्स को चुनकर बनाएं बेहतरीन करियर

0
1672
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : कुछ नया करने की ख्वाहिश रखने वाले और चुनौतियों का शौक रखने वाले विद्यार्थियों के लिए मानव रचना बेहतरीन करियर ऑप्शन्स लेकर आया है। अच्छी नौकरी की चाहत रखने वाले छात्र मेहनत से कभी पीछे नहीं हटते हैं। ऐसे में मानव रचना में छात्र इंजीनियरिंग और टेकनॉलोजी, एप्लाइड साइंस, कॉमर्स और बिजनेस स्टडीज, कंप्यूटर एप्लीकेशंस, डेंटल सर्जरी, एजुकेशन, लॉ, मैनेजमेंट स्टडीज, जैसे कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

इस साल इन नए कोर्सिस की हुई शुरुआत

1. बैचलर्स इन विजुअल आर्ट्स
आपने बाहुबली, रा-वन, फैन जैसी फिल्में तो देखी ही होंगी, क्या आप जानते हैं इन फिल्मों का अधिकतर काम वीएफएक्स की मदद से किया जाता है। विजुअल आर्ट्स में स्नातक करने वाले छात्र आने वाले समय में इस तरह की फिल्मों का हिस्सा बन सकते हैं। आपको जानकर बेहद खुशी होगी कि, मानव रचना इस कोर्स में चार साल की स्नातक डिग्री देने वाला उत्तर भारत में पहला संस्थान है।

2. पीआर और एडवर्टाइजिंग में एक साल का डिप्लोमा
सही तरीके से लोगों से बात करने की आर्ट को प्रोफेशनल भाषा में पब्लिक रिलेशन कहा जाता है। शिक्षा क्षेत्र में कई प्रोफेशनल कोर्सिस हैं जिनमें से एक पब्लिक रिलेशन भी है। पीआर मैनेजर संस्थान की नीतियों को तैयार करने में अहम रोल निभाता है। इसी के साथ-साथ अगर आप क्रिएटिव हैं तो आप एडवर्टाइजिंग की दुनिया में भी अपना करियर संवार सकते हैं। ऐसे छात्रों के लिए मानव रचना एक साल का डिप्लोमा कोर्स लाया है। इस कोर्स के तहत इंडस्ट्री के दिग्गज छात्रों को कैंपस आकर पढ़ाएंगे।

3. इंजीनियरिंग में स्पेशलाइज्ड डिजिटल कोर्स
मानव रचना यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर विज्ञान और तकनीक विभाग के छात्र इंजीनियरिंग में स्पेशलाइज्ड डिजिटल ट्रांसफार्मेशन कोर्स और डेटा साइंस एवं मशीन लर्निंग भी कर सकेंगे। इसे लेकर मानव रचना यूनिवर्सिटी और नीदरलैंड की आइटी कंपनी ‘जीबिया’ के बीच एमओयू साइन हुआ है।

4. आर्किटेक्ट बन संवारे अपना करियर
आज के समय में कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में काफी पैसा लगया जा रहा है। ऐसी स्थिति में कम समय में खूबसूरत और गुणवत्तापूर्ण बिल्डिंग तैयार करने के लिए हमारे देश में आर्किटेक्ट्स की जरूरत बढ़ती जा रही है। आर्किटेक्ट बनने का सपना देखने वाले छात्र बीआर्क कोर्स की पढ़ाई भी कर सकते हैं। यह कोर्स आर्किटेक्चर काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त है।

5. करियर के लिहाज से साईकोलॉजी है यूनीक
आजकल के युवा पहले की तरह एक-दूसरे को देखकर अपना करियर नहीं चुनते है, वह अपने रूचि के हिसाब से कोर्स चुनते हैं। हर छात्र कुछ अलग करना चाहता है और ऐसी चाह रखने वाले छात्र मानव रचना से साईकोलॉजी की पढ़ाई भी कर सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद आप साइकॉलोजिस्ट बन जाएंगे।

मेधावी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप
मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की ओर से छात्रों को मेरिट के आधार पर स्कॉलरशिप भी दिया जाता है। यहां पढ़ाई करने के लिए छात्र एजुकेशन लोन भी ले सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए लॉग-इन करें www.manavrachna.edu.in पर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here