सांसद खेल महाकुंभ में ग्रामीण प्रतिभावान खिलाड़ियों को दिया जाएगा महत्व: केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

0
170

फरीदाबाद, 18 दिसंबर। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं उर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा क्षेत्र में सभी सांसद अपने अपने इलाके के खिलाड़ियों के साथ कनेक्टिविटी अवश्य करें। इसी कनेक्टिविटी के तहत फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में आगामी 14 से 16 जनवरी 2022 को पुरुषों और महिलाओं के खेल महाकुंभ का आयोजन फरीदाबाद में किया जाएगा। खेल महाकुंभ में ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ियों को विशेष महत्व दिया जाएगा। प्रत्येक प्रतिभागी खिलाड़ी को इनाम दिया जाएगा और विजेता टीमों के लिए इनाम अलग से दिया जाएगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज शनिवार को यह जानकारी लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित प्रशासनिक, सामाजिक, व्यापारिक तथा राजनीतिक प्रतिनिधियों की बैठक में दी।

बैठक में हरियाणा सरकार के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर, विधायक जगदीश नायर, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़, भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, उपमहापौर मनमोहन गर्ग, मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ, उपायुक्त जितेंद्र यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, डीसीपी हेडक्वार्टर नितेश अग्रवाल, एसडीएम परमजीत चहल, सीटीएम पुलकित मल्होत्रा, एमसीएफ के ज्वाइंट कमिश्नर अभिषेक मीणा, खेल विभाग के संयुक्त निदेशक गिरिराज, जिला खेल अधिकारी जगबीर सिंह सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी तथा विभिन्न समाजसेवी, व्यापारिक तथा एनजीओ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि बैठक में उपस्थित सभी लोग अपने सुझाव अवश्य साझा करें। सांसद खेल महाकुंभ सेक्टर- 12 और सेक्टर- 31 के खेल कंपलेक्स में आयोजित किए जाएंगे।

इस महा खेल कुंभ में 15 से 70 साल की आयु के सभी खिलाड़ियों को प्रतिभागी बनाया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की टीमें, आईएमटी की टीमें, कॉरपोरेशन की टीमें, गांव स्तर पर अलग-अलग टीमें, ब्लॉक स्तर पर अलग टीमें भाग लेंगी। सांसद खेल महाकुंभ में कबड्डी, खो-खो, बैडमिंटन, क्रिकेट रस्साकशी, वालीलाल शूटिंग, बास्केटबॉल, फुटबॉल सहित एथलीट्स की 100 मीटर 400 मीटर 15 मीटर तथा 5 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 15 किलोमीटर की मैराथन भी आयोजित किए जाएंगे।

इसके अलावा जैवलिन थ्रो, शॉट पुट लोंग जैम्प के खेल भी आयोजित किए जाएंगे। पैरा स्पोर्ट्स के अलग से गेम आयोजित किए जाएंगे।

खेल प्रतियोगिता के लिए 25 दिसम्बर से 10 जनवरी तक ओपन एंट्री खिलाड़ियों की टीमों की आयोजित की जाएगी। खिलाड़ियों के लिए केसर का दूध, जूस, फ्रूट तथा लंच की व्यवस्था भी खेल परिसरों में ही की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के लिए बीडीपीओ और डीडीपीओ के माध्यम से ग्राम स्तर पर खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जाएगा।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि अलग अलग खेलों के एचसीएस अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया जाएगा। खेल विभाग के अधिकारियों को भी अलग से दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here