रोटरी ब्लड बैंक को थ्री बैस्ट रेटेड ने किया शहर के तीन शीर्ष ब्लड बैंकों में शामिल

0
1642
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : जिंदगी छोटी है, सर्वश्रेष्ठ चुनिए। यूएसए की रेटिंग एजेंसी थ्री बैस्ट रेटेड (threebestrated.in) ने इस नारे के साथ रोटरी ब्लड बैंक सैक्टर-9, फरीदाबाद को शहर के शीर्ष तीन ब्लड बैंकों में जगह दी है।

काबिलेगौर रहे कि उक्त एजेंसी की स्थापना इस स्पष्ट लक्ष्य से की गई है कि आपको किसी भी शहर में तीन सर्वश्रेष्ठ स्थानीय कारोबार, पेशेवर, रेस्तरां और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता खोजने में मदद करना। थ्री बैस्ट रेटेड अपने 50-अंकीय निरीक्षण का इस्तेमाल करते हुए कारोबार की प्रतिष्ठा, इतिहास, शिकायत, रेटिंग, संतुष्टि, विश्वास, लागत, सामान्य उत्कृष्टता की जांच करती है। यह एजेंसी केवल उन्हीं कारोबारों को अपनी वैबसाइट पर जगह देती है जिनका सत्यापन खुद इसके कर्मचारियों द्वारा किया गया होता है। बड़ी ही सावधानी से जांच-परख कर परिश्रम करते हुए थ्री बैस्ट रेटेड अपनी वैबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करती है। इसके लिए गुणवत्ता एवं ताज़़ा कारोबारी जानकारी को आधार बनाया जाता है। गौरतलब है कि कोई भी कारोबार भुगतान करके इस सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करा सकता।

रोटरी ब्लड बैंक चैरिटेबल ट्रस्ट के पूर्व प्रधान एवं डिस्ट्रिक डायरेक्टर-ब्लड डोनेशन रोटेरियन एच.एल. भुटानी ने इस उपलब्धि पर रोटरी ब्लड बैंक की टीम को बधाई देते हुए कहा है कि हम लोग सन् 1971 से रक्तदान की मुहिम में लगे हुए हैं। हमारा सपना था कि फरीदाबाद शहर में रोटरी का अपना ब्लड बैंक हो। इस वर्ष हमारा सपना हकीकत बना और सोने पर सुहागा यह हुआ कि अपनी स्थापना के पहले ही साल में हमारे ब्लड बैंक को थ्री बैस्ट रेटेड द्वारा फरीदाबाद के तीन शीर्ष ब्लड बैंकों में शामिल किया गया है। इस उपलब्धि के लिए वे रोटरी ब्लड बैंक की टीम को बधाई देते हुए बैंक के उज्जवल ाविष्य की कामना करता हूं।

रोटरी ब्लड बैंक के प्रधान रोटेरियन सुभाष कुमार ने इस उपलब्धि पर कहा है कि हम हमेशा से समाज की सेवा करने का प्रयास कर रहे हैं। अपने ब्लड बैंक में हमने बहुत अच्छे उपकरण रखे हैं ताकि हमारा काम किसी भी लिहाज से कमतर न हो और हम लोगों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करें। हमारी यह कोशिश आगे भी यूं ही जारी रहेगी।

रोटरी ब्लड बैंक के सचिव रोटेरियन शशिकांत मूंधड़ा का कहना है कि रोटरी ब्लड मानवता का मंदिर है और यह समाज के लिए समर्पित है। अपने शहर के लोगों को कभी रक्त की कमी न होने पाए इसके लिए हम सदैव प्रयासरत हैं। ऐसे ही आगे भी वे इसके लिए प्रयासरत रहेंगे।

रोटरी ब्लड बैंक के उप-प्रधान (आप्रेशन) रोटेरियन सी.पी. धारा ने इस अवसर पर कहा कि मेरा अपना सपना था कि मैं अपने पिता जी की स्मृति में एक ब्लड बैंक बनाऊं जिससे फरीदाबाद के लोगों को खून की कमी न हो। फिर जब रोटरी ब्लड बैंक बनाने का प्रस्ताव आया तो मैं इस कार्य में जुड़ गया ताकि अपने सपने को इस माध्यम से पूरा कर सकूं। आखिरकार इस वर्ष रोटरी का ब्लड बैंक बना और अब थ्री बैस्ट रेटेड द्वारा यह स मान मिलना अत्यंत खुशी और संतोष की बात है। हम इसे विश्वस्तरीय ब्लड बैंक बनाना चाहते हैं ताकि हर अस्पताल को हमारे ब्लड बैंक का रक्त स्वीकार्य हो और इसके लिए हम हरसंभव कोशिश कर रहे हैं।

रोटरी ब्लड बैंक के कार्यकारी उप-प्रधान रोटेरियन दीपक प्रशाद ने थ्री बैस्ट रेटेड द्वारा दी गई रेटिंग पर कहा है कि रोटरी ब्लड बैंक की जब स्थापना की गई और मुझ से पूछा गया कि क्या आप अपनी सेवाएं इस हेतु देना चाहेंगे तब मैंने हां भरते हुए कहा था कि मैं अपना पूर्ण प्रयास करुंगा कि रोटरी ब्लड बैंक के होते फरीदाबाद वासियों को रक्त की कमी के चलते दूसरे शहरों में न जाना पड़े। लोगों को बिना रिप्लेसमेंट के सब्सिडाइज़्ड रेट पर खून मिल सके, रक्तदाताओं के रक्त संबंधियों को एक वर्ष तक बिना रिप्लेसमेंट के नि:शुल्क रक्त उपलब्ध कराया जा सके और जो वहन करने में अक्षम हैं उन्हें नि:शुल्क रक्त दिया जा सके। इसके लिए बैंक में केवल प्रोसैसिंग चार्ज ही लिए जाते हैं।

बकौल दीपक प्रसाद वे फरवरी 2017 से इस ब्लड बैंक का कामकाज देख रहें है और हमें जो परिणाम मिले हैं उससे वे बेहद संतुष्ट हैं। इस रेटिंग के मिलने पर दीपक प्रसाद ने पूरे शहरवासियों, मैनेजमेंट, रक्तदाताओं और इसे चलाने में सहयोग देने वालों का धन्यवाद किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here