ईस्टर्न टेरीफेरल प्रोजेक्ट की तर्ज पर किसानों को मुआवजा दे सरकार : सत्यवीर डागर

0
943
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : रेलवे विभाग द्वारा प्रस्तावित डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर प्रोजेक्ट को लेकर छह वर्ष पहले अधिग्रहित की गई जमीन के मुआवजे देने की मांग को लेकर आज फरीदाबाद किसान संघर्ष समिति के संयोजक सत्यवीर डागर एवं प्रधान मकरंद शर्मा के नेतृत्व में सैकड़ोंं किसानों ने बल्लभगढ़ के एसडीएम अमरदीप जैन के मार्फत केंद्रीय रेलमंत्री पीयूष गोयल के नाम ज्ञापन सौंपा। इस दौरान बल्लभगढ़ के पुलिस उपायुक्त विष्णु दयाला शर्मा भी उपस्थित थे। ज्ञापन के माध्यम से सत्यवीर डागर ने एसडीएम को बताया कि वर्ष 2011 में रेलवे विभाग ने मुंबई से दादरी तक एक नए डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर प्रोजेक्ट की घोषणा की गई थी, जिसके लिए जिले के 20 गांवों के हजारों किसानों की कृषि योगय भूमि अधिग्रहण करने की घोषणा की गई थी, जबकि वर्ष 2013 में अवार्ड सुनाया गया था। उन्होंने बताया कि इस दौरान काफी किसानों ने अवार्ड नही लिया और अदालत में मामला दायर कर दिया।

अदालत ने रेलवे को बढ़ाकर मुआवजा देने के आदेश दिए परंतु रेलवे विभाग ने छह वर्षाे के बीतने के बावजूद उन्हें मुआवजा नहीं दिया बल्कि रेलवे विभाग के अधिकारी जबरन पुलिस बल के साए में किसानों से उनकी भूमि को छीनने के प्रयास लगातार कर रहे है, जिससे किसानों के हितों पर लगातार कुठाराघात हो रहा है। अधिकारी न तो किसानों को उचित मुआवजा दे रहे है और नही किसानों से किए गए वादों को पूरा कर रहे है। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट को बनाने वाली कंपनी जायका के साथ प्रोजेक्ट शुरु होने से पहले किसानों की बैठक में जो आश्वासन दिए गए थे, उनको पूरा किया जाए। किसानों ने मांग की कि इस प्रोजेक्ट में भी ईस्टर्न टेरीफेरल रोड प्रोजेक्ट में दिए गए मुआवजे की तर्ज पर ही किसानों को मुआवजा दिया जाए। किसानों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट संबंधी शिकायतों को सुनने के लिए सरकार ने मंडलायुक्त स्तरीय अधिकारी नियुक्त किए हुए है, लेकिन पिछले चार सालों से इस मामले की लगातार सुनवाई के बाद भी उक्त अधिकारी किसानों की समस्याओं को लेकर कोई फैसला नहीं दे पाए है।

इस कारण सभी किसानों की मांग है कि कोई सक्षम अधिकारी नियुक्त कर किसानों की समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण कराया जाए, जिससे कि किसानों को राहत मिल सके। एसडीएम अमरदीप जैन ने श्री डागर व किसानों को आश्वासन दिया कि वह उनके इस मांगपत्र को रेलमंत्री श्री गोयल तक पहुंचा देंगे और ज्ञापन में अंकित समस्याओं को दूर करवाने के लिए भरसक प्रयास करेंगे। इस मौके पर सरपंच सत्यप्रकाश, राजबीर सरपंच, राज नागर, तेजपाल सिंह, प्रकाश, चंदा सरपंच, उदय सिंह, रामपाल मास्टर, सुमेर सैनी, पदम सिंह, सुमेर सैनी, मास्टर कुलविंद्र सिंह, सतपाल सहित अनेकों किसान मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here