‘राष्ट्रीय पर्यावरण युवा मंच 2021’ पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत भर के विश्वविधायलयों के छात्रों को जागरूक और एकजुट कर रहा है

0
886
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 08 Jan 2021 : राष्ट्रीय पर्यावरण युवा मंच 2021 ’में पूरे भारत के विश्वविद्यालयों के हजारों छात्र भाग ले रहे हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन 12 से 26 जनवरी, 2021 तक पर्यावरण संरक्षण गतिविधि द्वारा वर्चुअल मोड में किया जा रहा है।

पर्यावरणीय स्थिरता पर निर्णय लेने की प्रक्रियाओं के सभी प्रासंगिक स्तरों में युवाओं को सक्रिय रूप से भाग लेना अनिवार्य है क्योंकि यह आज उनके जीवन को प्रभावित करता है और उनके भविष्य के लिए निहितार्थ हैं और एक अद्वितीय दृष्टिकोण भी लाते हैं। इस पृष्ठभूमि के साथ, ‘पर्यावरण चेतना’ के विषय पर आयोजित राष्ट्रीय पर्यावरण युवा मंच विश्वविद्यालय स्तर, क्षेत्रीय स्तर और अखिल भारतीय स्तर पर समूह चर्चाओं की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।

विश्वविद्यालय स्तर की प्रतियोगिताओं को राष्ट्रीय युवा दिवस (स्वामी विवेकानंद की जयंती) के अवसर पर 12 जनवरी से 20 जनवरी तक आठ क्षेत्रों में संबंधित विश्वविद्यालयों में आयोजित किया जा रहा है।

प्रत्येक विश्वविद्यालय के दो छात्रों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर 23 जनवरी को आयोजित होने वाले क्षेत्रीय फाइनल में भाग लेने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। प्रत्येक क्षेत्र के तीन छात्र 26 जनवरी को आयोजित होने वाले ग्रैंड फिनाले में पर्यावरण पर अपने विचारों का मुकाबला करेंगे और साझा करेंगे।

एक नेशनल यूथ आइकॉन, जो विजन और पर्यावरण के लिए काम करने के जुनून को प्रदर्शित करेगा उसको ग्रैंड फिनाले में चुना जाएगा। चयनित यूथ आइकन को एक आइवी लीग विश्वविद्यालय में प्रायोजित अल्पकालिक पर्यावरण पाठ्यक्रम के लिए नामांकित करने का भी प्रस्ताव रखा गया है |

इसके अलावा, तीन शीर्ष टीमों और सर्वश्रेष्ठ वक्ताओं को भी ग्रैंड फिनाले में घोषित किया जाएगा और स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक से सम्मानित किया जाएगा। सभी प्रतियोगिताओं का उल्लेख प्रसिद्ध पर्यावरणविदों और शिक्षाविदों द्वारा किया जाएगा।

चर्चा के विषय:

– शहरी अर्थव्यवस्थाओं में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन

– जैव पूर्वेक्षण और जैव औषधि के लिए वनों का शोषण

– हम स्थायी प्रथाओं के साथ प्राकृतिक आपदाओं का प्रबंधन कैसे कर सकते हैं

– पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट प्रबंधन ई-कचरे के लिए विशिष्ट

– वन्यजीव और जैव विविधता का संरक्षण

– ऊर्जा और भारत ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत

– नीली अर्थव्यवस्था

– कार्बन न्यूट्रल रिसोर्स कुशल रणनीतियों का विकास (क्षेत्र विशिष्ट)

– जलवायु कार्रवाई और खाद्य सुरक्षा के लिए शहरी खेती

– जलवायु कार्रवाई के लिए हरित प्रौद्योगिकी के नए मोर्चे

– जलवायु जागरूकता के लिए नैतिक और नैतिक शिक्षा की भूमिका

– जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए खेती के कचरे और अवशेषों को प्रबंधित करने और कम करने के लिए स्थायी अभ्यास

– जीवन शैली, पर्यावरण के संरक्षण से जुड़े आर्थिक और सामाजिक बदलाव

– प्लास्टिक संधि – भारत की भूमिकाएं और जिम्मेदारी

– पर्यावरण अनुकूल संरक्षण उपायों को अपनाने में व्यक्तियों / परिवारों की भूमिका

इच्छुक छात्र राष्ट्रीय पर्यावरण युवा मंच 2021 में भाग लेने के लिए https://forms.gle/WGE6LR7BRMjrMCEN8 लिंक के माध्यम से अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here