प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ 18 अगस्त को : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

0
227

फरीदाबाद, 4 अगस्त। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज बुधवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उपायुक्त जितेंद्र कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान,डीएफएससी अशोक रावत सहित अन्य अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना को अन उत्सव के रूप में प्रदेश में हर्ष और उल्लास के साथ मना कर योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अन्न उत्सव योजना का शुभारंभ 18 अगस्त को 10:30 बजे किया जाएगा और यह पूरे उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक सरकारी दुकान पर एक सरकारी कर्मचारी अवश्य हो, चाहे वह किसी भी विभाग का हो और एक जनप्रतिनिधि की ड्यूटी अवश्य सुनिश्चित की जाए। इसमें जिला परिषद के सदस्य पंचायत समिति सदस्य, शहरों में वार्ड पार्षद, सरपंच, पंच आदि सभी को शामिल किया जाए।

मुख्यमंत्री मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इसके अलावा विधायक व सांसद तथा मंत्री गण को भी अन्न उत्सव कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल अवश्य किया जाए। अन उत्सव के दौरान जिला में एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा और इसके अलावा पूरे हर्ष और उल्लास के साथ यह अन्न उत्सव क्रियान्वित किया जाए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इसमें स्थानीय कलाकारों कलाकारों को भी शामिल करके अन्न उत्सव हर्ष और उल्लास के रूप में मनाया जाए क्योंकि पिछले डेढ़ वर्ष से से कोविड-19 के संक्रमण के कारण समाज के लोगों को अवसाद से बाहर निकाल कर लाना है और एक उत्साह पूर्वक जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा जारी की गई अन्न उत्सव योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवारों को भरपूर भोजन सरकार द्वारा दिया जाना है। इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को आगामी नवंबर माह तक यह राशन फ्री में दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार द्वारा अन्य दाल और चीनी देने वाला अतिरिक्त राशन भी नियमित रूप से लोगों को मिलता रहेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय गरीब योजना का भी प्रदेश में जल्द ही क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद व्यक्ति को लाभ पहुंचाना है। इसके लिए घर- घर जाकर न्यूनतम आय एक लाख से कम आय वाले परिवारों को चिन्हित करना है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक हरियाणा को रोजगार युक्त बनाएंगे और रोजगार युक्त बनाएंगे। इस योजना का जरूरतमंद गरीब व्यक्ति को निश्चित तौर पर लाभ पहुंचाने का प्रयास करेंगे ताकि गरीब परिवारों की आय में बढ़ोतरी हो। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि अन्न उत्सव योजना में जिस भी राशन की दुकान पर कुल लोगों है उसके आधे परिवारों को 1 दिन और आधे परिवारों को दूसरे दिन शामिल किया जाए। यानी यदि 300 परिवारों आने हैं तो 150 परिवार 18 अगस्त को और 150 परिवार 19 अगस्त को आकर अपना राशन दे। ऐसी व्यवस्था प्रशासन द्वारा सुनिश्चित की जानी है। इसके लिए जिला स्तर पर एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति की जाए और पूरा विवरण ऑनलाइन मिले। साथ ही बैगों की और अनाज की भी जांच की कर उसका गुणवत्ता का परीक्षण अवश्य किया जाए। प्रत्येक दुकान की लिपाई पुताई, टीवी की व्यवस्था, टैंट, माइक प्रबंधन और लोगों के बैठने की व्यवस्था सहित सारी व्यवस्थाएं सुनिश्चित हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा यह कार्यक्रम लाइव प्रसारण किया जाएगा।

उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बताया कि जिला में आगामी 18 व 29 19 अगस्त को अन्न उत्सव दो दिवसीय यह कार्यक्रम उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इसके लिए हर शॉप पर जिस भी सरकारी कर्मचारी की ड्यूटी लगेगी उसका नाम मोबाइल नंबर का विवरण भी लिखा जाएगा।

उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बताया कि जिला में 700 राशन की सरकारी दुकानें हैं। इनमें बल्लभगढ़ में 270,फरीदाबाद ओल्ड में 190, एनआईटी में 240 दुकानें शामिल हैं।

इनमें 471107 गेहूं के बैग बाटे जाएंगे। इनमें पांच किलो के 92426 और 10 किलो के 378687 बैग बाटे जाएंगे। इसके लिए तीनों सप्लायर से बात हो गई है। एडीसी सतबीर मान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा अलावा हर विधानसभा क्षेत्र में बड़ी चौपाल में अन्न उत्सव के रूप में आयोजन किया जाएगा। जिसमें मंत्री गण, विधायक गण तथा अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि जिला फरीदाबाद में 193759 राशन कार्ड है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here