कोरोना महामारी में गरीब, जरूरतमंद परिवारों के पास नहीं रहेगी राशन की कोई कमी : जेजेपी नेता माणिक मोहन शर्मा

0
988
Spread the love
Spread the love

Chandigarh News, 27 April 2021 : जेजेपी नेता एवम अधिवक्ता माणिक मोहन शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी में गरीब, जरूरतमंद परिवारों के पास राशन की कोई कमी न रहे, इसके लिए हरियाणा सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया हैं। राज्य सरकार मई व जून माह में एएवाई, बीपीएल, ओपीएच कार्ड के करीब एक करोड़, 23 लाख लाभार्थियों को प्रति सदस्य के अनुसार मुफ्त में पांच किलोग्राम गेहूं उपलब्ध करवाएगी। इसके अलावा सरकार मई, जून व जुलाई माह में कार्ड धारकों को कम दरों पर बाजरा, चीनी व सरसों का तेल आदि का वितरण भी करेगी।

युवा जेजेपी नेता माणिक मोहन शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी में सरकार द्वारा किसी के पास राशन की कमी नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कुल राशन कार्ड 27,04,855, जिनमें 1,22,51,366 लाभार्थियों को आवश्यक वस्तुओं का वितरण करके सरकार लाभ पहुंचाएगी। इनमें अन्त्योदय अन्न योजना (एएवाई) यानी कि गुलाबी कार्ड की कुल संख्या 2,48,134 व सदस्य 9,98,340, बीपीएल यानी कि पीला कार्ड की कुल संख्या 8,92,774 व सदस्य 41,00,546 और ओपीएच यानी कि खाकी कार्ड की कुल संख्या 15,63,947 व 71,52,480 सदस्य शामिल हैं।

युवा नेता ने बताया कि हमारे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला जी के निर्देशानुसार प्रदेश सरकार सभी 22 जिलों में मई व जून माह में एएवाई, बीपीएल, ओपीएच कार्ड धारकों को प्रति सदस्य 5 किलोग्राम गेहूं मुफ्त में वितरण करेगी। वहीं इसके अलावा मई, जून व जुलाई माह में उपभोक्ताओं को अनाज में गेहूं, आटा, बाजरा का वितरण क्रमशः दो, पांच, एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर किया जाएगा। इसमें एएवाई कार्ड धारकों को बाजरा 10 किलोग्राम प्रति कार्ड दिया जाएगा तथा बीपीएल व ओपीएच कार्ड धारकों के लिए बाजरा की मात्रा दो किलोग्राम प्रति सदस्य के अनुसार होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here