ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को किया जाएगा स्वच्छता के लिए प्रेरित

0
27

फरीदाबाद, 15 सितम्बर। स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में ग्रामीण स्वच्छता अभियान को जोर शोर से चलाने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि स्वर्ण पदक विजेता, टोक्यो पैरालिंपिकस, शूटिंग 50 मीटर एस.एच.1 कैटेगरी मनीष नरवाल रहे। जबकि अध्यक्षता सीईओ जिला परिषद कम सीटीएम पुलकित मल्होत्रा ने की। गोल्ड मेडल विजेता मनीष नरवाल ने स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले स्वच्छता सेना, प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। पैरा ओल्पिक गोल्ड मेडल विजेता मनीष नरवाल के द्वारा सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह रथ यात्रा को झंडी दि गांव-गांव में स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरुक करने के लिए रवाना भी किया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद कम नगराधीश पुलकित मलहोत्रा ने कार्यक्रम का सम्बोधित करते हुए कहा कि महोत्सव की शुरुआत आजादी के 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में की गयी है। इस अभियान को मुख्यतः चार भागो में बांटा गया है। हमारा प्रयास है कि उपायुक्त जितेंद्र यादव के कुशल मार्गदर्शन में जिला के प्रत्येक गांव में जन मानस तक स्वच्छता की आवाज पहुचाएं।

स्वच्छता अभियान से जुड़े सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह स्थ यात्रा आज बुधवार 15 सितम्बर 2021 से शुरु होकर आगामी 2 अक्टूबर 2021 तक चलाई जाएगी। इस दौरान गांव-गांव में स्वच्छता रथ के माध्यम से लोगो को स्वच्छता के मूल मंत्र, खाने से पहले शौच के बाद साबुन से धोए हाथ, खुले में शौच ना जाए ना जाने दें। शौचालय का प्रयोग करें, कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए समय-समय पर साबुन एवं पानी से हाथ धोते रहें, मास्क का प्रयोग करे, समय से टीकाकरण कराएं, दो गज की दूरी बनाकर रखें। इसके साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए सिगंल यूज प्लास्टिक का प्रयोग ना करें। कपडे के थैलो का प्रयोग करे। गांव के सार्वजनिक स्थानो की मिलजुल कर जनभागीदारिता से साफ-सफाई करें और इन व्यवहारों को अपनाकर अपने जिला को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 में भी सर्वश्रेष्ठ स्थान दिलाने में अपना योगदान दें।

इस दौराना जनभागिता से गांवो एवं उनके सार्वजनिक स्थानो की साफ-सफाई की जाएगी। गावों से प्लास्टिक को श्रमदान के माध्यम से इकटठा कर ऐजेंसी को दिया जाएगा। जो प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना के तहत निर्मित सडको मे प्रयोग होगी। ज्यादा से ज्यादो गांवो मे डोर टू डोर कूडा कलैक्शन एवं उसके प्रबधन जाएगा। इस अभियान के तहत गाववासियों को स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2021 के प्रति भी जागरुक किया जाएगा। आपको बता दें आज 15 सितबंर को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जिला स्तरीय आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय शुभारम्भ समारोह का आयोजन किया गया। इस अभियान का उददेश्य ग्रामीण आचल मे स्वच्छता की आवाज गांव- गांव एवं जन-जन तक पहुंचाना है। ताकि लोगो में स्वच्छता व्यवहार के प्रति जागरु आए और गंदगी के कारण हाने वाली एवं जलजनित बीमारियों में कमी आए। इस दौरान गांव में गांव में स्वच्छता ग्राम सभा,स्वच्छता गोष्ठयों का आयोजन किया जाएगा। पचायती राज प्रतिनिधियों के साथ स्वच्छता को बढावा देने आजादी का अमृत महोत्सव अभियान का उददेश्य ग्रामीण आचंल मे स्वच्छता की आवाज गांव गांव एवं जन-जन तक पहुँचाना है। ताकि लोगो में स्वच्छता व्यवहार के प्रति जागरुकता आए और गंदगी के कारण एवं जलजनित बीमारियों में कमी आए। 100 दिवसीय स्थायित्व एवं सुजलाम इस अभियान की शुरुआत 25 अगस्त 2021 से की जा चुकी है जो 100 दिनों तक चलाया जाएगा। इस दौरान सामुदायिक एवं घरेलू सोख्ता गडढो के निर्माण से वर्षा जल संचयन एवं गंदला जल प्रबधंन के प्रति लोगो को जागरुक किया जाएगा एवं आवश्यकता अनुसार इनका निर्माण ग्राम पंचायत भी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं 15वें वित्त आयोग निधि से कराया जाएगा। इस दौरान खुले में शौच मुक्ति के स्थायित्व प्रदान करने के लिए भी जन मानस को जागरुक किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here