सड़क सुरक्षा नियमों बारे किया जाएगा लोगों को जागरूक : उपायुक्त जितेन्द्र यादव

0
442

फरीदाबाद, 09 सितंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि सड़क सुरक्षा बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा। दो पहिया वाहन स्कूटर, मोटर साइकिल को हेलमेट लगा कर चलाने बारे लोगों को प्रेरित किया जाएगा। यदि लोगों नहीं मानते हैं तो इसके बाद पुलिस विभाग द्वारा लोगों के चालान काटे जाएंगे।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने यह बात आज वीरवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को संबोधित करते हुए बैठक में उपस्थित अधिकारियों तथा सड़क सुरक्षा से जुड़े समाज सेवियों को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि फरीदाबाद की सड़कों को पशु मुक्त बनाने के लिए भी एमसीएफ के साथ मिलकर पशु पकड़ो चलाया जाएगा। इस अभियान में जो भी पशु सड़कों को मिलेंगे उन्हें गौशालाओं व अन्य स्थानों पर छोड़ा जाएगा। ताकि पशुओं के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाएं ना हो।

डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सड़कों को पर्यावरण युक्त बनाने के लिए पेड़ पौधे लगाने के लिए भी आमजन को प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बैठक में एक-एक करके सड़क सुरक्षा समिति की बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों नेशनल हाईवे, पीडब्ल्यूडी बीएंड आर, एमसीएफ, एचएसवीपी, हरियाणा कृषि विपनान बोर्ड, एचएसआईडीसी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ सड़क सुरक्षा बारे किए गए प्रबंधो की समीक्षा भी की। उन्होंने सरकार द्वारा जारी सड़क सुरक्षा की हिदायतों के अनुसार नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए दिशा निर्देश भी दिए। बैठक में उन्होंने एक-एक करके विभिन्न विभागों की समीक्षा भी की।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने 1 जनवरी 2019 की सड़क दुर्घटनाओं, वर्ष 2020 तथा एक जनवरी 2021 से 31 अगस्त तक कम हुई सड़क दुर्घटनाओं की जानकारी भी ली गई। इसके अलावा भविष्य में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए, टूटी सड़कों की रिपेयर करने, हाइवे व शहर के अन्य मार्गों पर ओवर स्पीड सीसी सीसीटीवी कैमरे लगाने, नेशनल हाईवे पर ग्रील को ठीक करवाने, सड़कों पर बरसाती पानी भरने की निकासी बारे जरूरी कदम उठाने के लिए दिशा निर्देश भी दिए गए। उन्होंने कहा कि सड़कों पर वाहनों की अलग-अलग लाइन निर्धारित की जाए। विभिन्न विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जो भी विभाग सड़क बनाने का काम कर रही है वे सड़क बनाने उपरांत रोड़ सेफ्टी की ऑडिट जरूर करवाएं। इस बारे आमजन को भी जागरूक करें। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जहां सड़कों पर जरूरत हो वहां पर पैदल चलने के लिए ग्रीलों में गेट भी लगवाए और वह गेट खुलने के समय भी सुनिश्चित करें। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बैठक में ओवर स्पीड वाहन चलाने वालों, हेलमेट और सीट बेल्ट का इस्तेमाल न करने वालों, ड्राइविंग करते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की हिदायतों अनुसार लोगों के चालान करना भी सुनिश्चित करें।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने सड़कों की दुर्घटना को कम करने के लिए  ट्रैफिक पुलिस से भी बारीकी से एक-एक करके हर पॉइंट की जानकारी ली। इसके अलावा बैठक में जिला फरीदाबाद के विभिन्न सड़कों के में आने वाली बाधाओं बारे भी सुझाव सांझा किए और उन बाधाओं को दूर करने की दिशा निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान,  एसडीएम पंकज सेतिया, एसडीएम परमजीत चहल आरटीए डॉक्टर जितेंद्र गहलावत, सीटीएम पुलकित मल्होत्रा, एसीपी ट्रैफिक जयपाल सिंह, यातायात महाप्रबंधक हरियाणा राज्य परिवहन जितेंद्र यादव सहित पीडब्ल्यूडी बीएंडआर, स्वास्थ्य, शिक्षा,एमसी एफ,एचएसवीपी, हरियाणा बिजली वितरण निगम सहित बैठक से जुड़े संबंधित तमाम विभागों के अधिकारी व तथा ट्रैफिक अन्य समाजसेवी संस्थाओं के लोग भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here