लोग पूरी सावधानी व सतर्कता के साथ उत्सव एवं त्यौहार मनाएं : उपायुक्त जितेंद्र यादव

0
432
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 08 अक्टूबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने नवरात्रों के साथ आरंभ होने वाले फेस्टिवल सीजन में कोरोना से बचाव के लिए जिलावासियों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने की अपील की है। कोरोना की तीसरी संभावित लहर को रोकने के लिए हर जिलावासी को अपना योगदान करना चाहिए।

उपायुक्त ने बताया कि फेस्टीवल सीजन आरंभ होने के साथ-साथ बाजार या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-भाड़ अधिक होने की संभावना है। ऐसे में यदि संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे में फैला तो वायरस में म्यूटेशन तेजी से होगा और नया वैरिएंट दस्तक दे सकता है। लोगों को चाहिए कि वे त्यौहारी सीजन के मद्देनजर पूरी सावधानी बरतें और स्वयं व दूसरों के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए त्योहार मनाएं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि अक्टूबर मास में नवरात्र, दशहरा व कई जयंतियां तथा नवंबर के पहले सप्ताह में दीपावली के बाद छठ पर्व जैसे महापर्व आ रहे हैं। रेवाड़ी में भी छठ पर्व पूरी आस्था के साथ मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि लोगों को चाहिए कि वे आस्था के चक्कर में दूसरे लोगों के स्वास्थ्य व सेहत से खिलवाड़ न करें और पूरी सावधानी व सतर्कता के साथ उत्सव एवं त्योहार मनाएं। उन्होंने बताया कि लोगों की लापरवाही तीसरी लहर के खतरे को बढ़ा सकती है। महामारी में उत्सव मनाने से पहले हमें पूर्व के कटु अनुभवों को याद रखना होगा ताकि हम सबे इस महामारी से बचे रहें।

उन्होंने बताया कि पहली लहर के बाद लोगों की लापरवाही के कारण ही दूसरी लहर शुरू हुई, जिसके बाद ही संक्रमण में तेज से वृद्धि दर्ज की गई। इसका प्रमुख कारण लोगों द्वारा कोविड नियमों का उल्लंघन करना था। हमें चाहिए कि हम त्योहारों का स्वागत भावनात्मक होकर खूब धूमधाम से नहीं बल्कि सावधानी पूर्वक करें। मेले में जाएं तो मास्क जरूर पहनें।

डीसी ने लोगों का आह्वïान किया कि हम फिर से वही गलती न करें, जो डेल्टा वैरिएंट के आने से पहले की थी। किसी भी आउटब्रेक में वैरिएंट की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने बताया कि त्योहारी सीजन में किसी भी सार्वजनिक समारोह के दौरान मास्क और दो गज की शारीरिक दूरी जैसे प्रविधानों का पालन जरूर करें। ऐसे में सैनिटाइजर जरूर साथ रखें। त्योहारों के दौरान अति से बचना भी जरूरी है। सतर्कता के साथ सहज बने रहना चाहिए। मौजूदा समय में वर्चुअल माध्यमों को अपनाना भी अच्छा तरीका है, जिसके माध्यम से हम एक दूसरे को शुभकामनाएं दे सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here