महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर शहर में अलग-अलग स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में की शिरकत

0
677
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 1 मार्च 2022। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं बडख़ल विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रहे विजय प्रताप सिंह ने मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर शहर में अलग-अलग स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की और भोले शंकर का आशीर्वाद ग्रहण किया। विजय प्रताप ने शिव महिमा का गुणगान करते हुए कहा कि हमारे शास्त्रनुसार सर्वप्रथम ब्रह्मा व विष्णु ने महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पूजन किया था और सृष्टि की कल्पना की थी। शिव पुराण के ईशान संहिता में फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी की रात्रि में आदिदेव भगवान शिव करोड़ों सूर्य के समान प्रभाव वाले लिंग के रुप में प्रकट हुए थे। हिन्दू समाज में भगवान शिव की अलौकिक महिमा है पूरे ब्राह्मण का संहारक शिव को माना जाता है।

इस दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती के साथ हुआ था। वर्ष भर में 12 शिवरात्रियां आती हैं लेकिन फाल्गुन माह की शिवरात्रि को सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण माना जाता है, इसी कारण से इसे महाशिवरात्रि भी कहा जाता है। इस दिन भगवान शिव की उपासना जल और बेल पत्रों के द्वारा की जाती है। हम सभी को भगवान शिव की अराधना करनी चाहिए और विधि विधानपूर्वक पूजा करके व्रत रखना चाहिए। विजय प्रताप सिंह एन.एच. 5 स्थित श्री तत्कालेश्वर मंदिर से निकाली गई शिव बारात में शामिल हुए और भोले बाबा के चरणों में शीश झुकाया। इसके अतिरिक्त भोजपुरी अवधि धर्मशाला में महाशिवरात्रि के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित होकर भोले बाबा का आशीर्वाद ग्रहण किया तथा नहरपाल गांव तिलपत में आयोंजित भंडारे में भी शिरकत की।

विजय प्रताप ने आज अलग-अलग स्थानों पर किए जाने वाले कार्यक्रमों में शिरकत की और एस एस ग्लोबल स्कूल, गुरुकुल इंद्रप्रस्थ में जाकर आचार्यों के प्रवचन सुने तथा 21 हजार रुपए की सहयोग राशि भी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत पवित्र है और हम यही कामना करते हैं कि भगवान शिव शंकर का आशीर्वाद एवं कृपा सभी पर बनी रहे। इस मौके पर उनके मंदिर के प्रधान ललित गोंसाई, कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष गुलशन बग्गा, राकेश कोहली, महेश बजाज प्रधान, पदम सिंह भडाना उपप्रधान, संजय शर्मा महासचिव, ओमप्रकाश कोषाध्यक्ष एवं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल सरदाना मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here