महिला सशक्तिकरण और रक्तदान शिविर का आयोजन

0
1095
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : रोटरी क्लब फरीदाबाद ग्रेस और अग्रवाल महाविद्यालय के सहयोग से महिला सशक्तिकरण और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में प्रथम महिला जिला रोटरी 3011 रितु चौधरी थी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता आयकर न्यायाधिकरण सदस्य अन्नपूर्णा गुप्ता ने की। विशिष्ट अतिथि के रूप में सी.ए. पुनीता भाटिया और किक बॉक्सिंग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार अग्रवाल महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. कृष्णकान्त गुप्ता, रोटरी क्लब फरीदाबाद ग्रेस के अध्यक्ष गौतम चौधरी, क्लब के सचिव रमेश झावर और कनिका जुनेजा आदि उपस्थित थे। इस आयोजन के संयोजक संदीप मित्तल थे। रोटरी क्लब फरीदावाद ग्रेस के अध्यक्ष गौतम चौधरी ने बताया कि रक्तदान के माध्यम से विद्यार्थी जरूरतमंदों की सहायता कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ में महिलाओं के आत्मनिर्भरता व आत्मविश्वास की बात की है। महिलाएं किसी भी सूरत में पुरूषों से पीछे नहीं है।

इस तरह के कार्यक्रम से उनमें उत्साह का संचार होता है। संतोष कुमार अग्रवाल और उनके साथियों ने प्रदर्शन कर छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए।ग्रेस के प्रेसिडेंट चौधरी के आग्रह पर उन्होंने महाविद्यालय की महिला प्रकोष्ठ की छात्राओं को सप्ताह में दो दिन आत्मरक्षात्मक कौशल सिखाने का आश्वासन दिया। ताकि ये छात्राएं आत्मनिर्भर बनकर अपनी साथियों को भी ये गुर सिखा सकें। सी.ए.पुनीता भाटिया ने महिलाओं की भूमिका बताते हुए सबसे पहले छोटी इकाई परिवार को समझने और समझाने को प्रमुख बताया। अन्नपूर्णा गुप्ता ने छात्रों को समाज में महिला और पुरूषों की समान भागीदारी के बारे में बताया। मुख्य अतिथि रितु चौधरी ने अपनी आंतरिक क्षमता को पहचानने और समाज में भूमिका बनाने के लिए छात्राओं को एक प्रेरणात्मक कहानी सुनाकर प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि महिलाएँ सशक्त व समर्थ हैं लेकिन उन्हें अपने सामथ्र्य और क्षमताओं को पहचानना होगा। जब तक महिलाएँ अपनी शक्ति को नहीं पहचानेंगी तब तक दूसरों द्वारा किए गए प्रयास निरर्थक हैं। रक्तदान शिविर में कुल 181 इकाई रक्त एकत्रित किया गया।

रक्तदाओं को अल्पाहार, उपहार दिए गए। रोटरी क्लब के अन्य सदस्यों अलका चौधरी, कणिका, प्रीति मित्तल, मोहिनी, योगेश और सतीश गुप्ता आदि उपस्थित थे। महाविद्यालय और रोटरी क्लब के बीच समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.) हुआ जिसके अंतर्गत एक क्लब (रोटरैक) बनाया गया। इसमें महाविद्यालय से 25 विद्यार्थियों को चयनित किया गया। इस क्लब के द्वारा विद्यार्थी समाजिक कार्यों में अपना योगदान दे पाएंगे। इस शिविर के आयोजन में यूथ रेडक्रास एन.एस.एस., महिला प्रकोष्ठ और रेड रिबन क्लब का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर रोटेरियन पवन गुप्ता, संदीप मित्तल, अनुभव महेश्वरी, संजीव ग्रेवर, अलका चौधरी, प्रीति मित्तल, मोहिनी अग्रवाल आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here