आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल में खंड स्तरीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन

0
954
Faridabad News, 17 Dec 2018 : उपायुक्त मण्डल के ऊंचा गांव के आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल में खंड स्तरीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता एसडीएम राजेश कुमार ने की।
उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गीता  का उपदेश  मनुष्य अपने जीवन में ढाल ले तो उसका जीवन निश्चित रूप से सफल होगा ।गीता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि गीता ग्रंथ में मनुष्य के हर उम्र और हर वर्ग के कल्याण बारे विस्तारपूर्वक व्याख्यान किया गया है। खंड स्तरीय गीता जयंती महोत्सव को  संबोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी सतिंदर कौर ने कहा कि गीता जयंती महोत्सव का मुख्य उद्देश्य गीता ग्रंथ के बारे लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करना है। उन्होंने बच्चों से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने अपने घरों में अपने माता-पिता को गीता ग्रंथ के प्रति जागरूक करें और गीता के ग्रंथ को पढ़ने के लिए उन्हें प्रेरित करें।  घर में हर रोज गीता का पाठ अवश्य करें।
जिला  शिक्षा अधिकारी श्रीमती सतेंदर  कौर ने कहा कि गीता ग्रंथ का आत्मसात करने से मनुष्य को नई प्रेरणा मिलती है । गीता ग्रंथ से प्रेरित होकर मनुष्य अपने जीवन की उन्नति की ऊंचाइयों की बुलंदियों को छूने में कामयाब होता है ।
गीता जयंती महोत्सव का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके सरस्वती मां की वंदना के साथ और गीता ग्रंथ की पूजा के साथ किया गया। खंड स्तरीय गीता महोत्सव में स्कूल की छात्राओं ने गीता के श्लोकों के साथ साथ मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम किया तथा बीएड की छात्राओं ने सरस्वती वंदना व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। स्कूल की प्रिंसिपल डॉक्टर कमला ने आए हुए मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि गीता एक धर्म ग्रंथ ही नहीं बल्कि यह भारत की संस्कृति को की विश्व में अलग पहचान बनाने का श्रेय गीता ग्रंथ को ही जाता है। विश्व में आज गीता ग्रंथ का लोग अनुसरण कर रहे हैं।
इस अवसर पर प्रवक्ता रामवीर सिंह, रूपचंद राणा, नंद किशोर, डी के बंसल, स्नेह लता, दमयती, देवदत्त, कविता, एचडी शास्त्री, सतीश सहित गांव के कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here