महिलाओं को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन

0
936

Faridabad News, 22 July 2019 : बल्लभगढ़ के आंगनवाड़ी केंद्र पर आज महिलाओं को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। जिसमे नुक्कड़ नाटक कर गर्भवती महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और पोषण अभियान के बारे में गर्भवती महिलाओं और माताएं अपना ओर अपने शिशु का ध्यान कैसे रख सकती हैं इसके बारे में बताया गया।

इस कार्यक्रम में पोषण विभाग से पहोंची फरीदाबाद डिस्टिक कोऑर्डिनेटर गीतिका ने बताया कि सरकार ने गर्भवती महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और पोषण अभियान जैसे दो स्कीम चलाया है जिसमें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में महिलाएं गर्भवती होने से लेकर बच्चा होने तक सरकार उन्हें हर महीने रु 5000 देगी।

जिससे गर्भवती महिलाएं उन पैसों से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकेंगी। ये स्किम सरकार ने सिर्फ आंगनवाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं के लिए ही चलाई है। वही गीतिका ने बताया दूसरे अभियान में यानी पोषण अभियान में महिलाएं किस तरह से अपने बच्चों का खानपान का ध्यान रख सकती है। जिससे उनका बच्चा स्वस्थ रहे। किस तरह की चीजें बच्चे को खाने की दी जानी चाइये। जिससे उसके बच्चे को कभी पोषण कक कमी ना हो।

गीतिका ने बताया कि इस तरह का कार्यक्रम शहर के सभी ब्लॉक स्तरों पर महिलाओं को जागरूक करने और इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए महिला उत्तक पहुंचाने के लिए सभी डिस्टिक ओं में और ब्लॉक स्तर पर सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर यह प्रोग्राम करके महिलाओं को जागरूक किया जाता है और यह अभियान लगातार ऐसे ही आगे बढ़ता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here