सिविल सेवा की तैयारियों पर सेमिनार का आयोजन

0
808
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 14 Dec 2020 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के के कैरियर और काउंसलिंग सेल के अंतर्गत गठित सिविल सर्विसेज फोरम द्वारा सिविल सेवा की तैयारियों को लेकर एक सेमिनार का आयोजन किया। इस फोरम गठन सिविल सेवा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों की मदद करने के उद्देश्य से की गई है।

सेमिनार की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की तथा अपने संबोधन से छात्रों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने यूपीएससी के लिए महत्वाकांक्षी छात्रों के लिए करियर की संभावित संभावनाओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय का प्रयास है कि विद्यार्थियों को पढ़ने, सीखने तथा खुद में सुधार करने के लिए उचित माहौल प्रदान किया जाये ताकि विद्यार्थी भावी चुनौतियों के लिए खुद को तैयार कर सके।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. सुखबीर सिंह मलिक रहे थे जोकि एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी होने के साथ-साथ एक शिक्षाविद और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। उन्होंने छात्रों को यूपीएससी की तैयारी की रणनीति के बारे में बताया। उन्होंने अध्ययन के विभिन्न विषयों पर चर्चा की और यूपीएससी की तैयारी के लिए अध्ययन के लिए विभिन्न पुस्तकों और पत्रिकाओं का भी सुझाव दिया। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों के साथ संवाद भी किया।

करियर और काउंसलिंग सेल के प्रमुख डॉ. अरविंद गुप्ता ने फोरम द्वारा चलाए जा रहे सुपर टैलेंट प्रोग्राम की सफलता के लिए सहयोग देने का आश्वासन दिया। सिविल सर्विसेज फोरम की समन्वयक डॉ पारुल गुप्ता ने बताया कि फोरम द्वारा सिविल सेवा के महत्वाकांक्षी तथा तैयारी को लेकर समर्पित विद्यार्थियों की पूरी मदद की जायेगी। उन्होंने बताया कि फोरम द्वारा तैयारी के लिए नियमित रूप से ग्रुप डिस्कशन और कक्षाएं सप्ताहांत अथवा विश्वविद्यालय के बाद आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा, स्व.मूल्यांकन परीक्षण और प्रेरक व्याख्यान के साथ अन्य प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। संगोष्ठी का समन्वय डॉ मानवी, डॉ. भारत भूषण तथा डॉ. आत्माराम ने किया।
000

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here