सड़क सुरक्षा व प्राथमिक सहायता पर एकदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन

0
1115
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : अतिरिक्त उपायुक्त-कम सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण, फरीदाबाद के आदेशानुसार सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा. एमपी सिंह ने राजकीय उच्च विद्यालय, इन्द्रानगर, फरीदाबाद में सड़क सुरक्षा व प्राथमिक सहायता पर एकदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जिसमें सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा. एमपी सिंह ने कहा कि विद्यार्थी जीवन सीखने के लिए उचित है। हमें सड़क पर निकलते समय सरकार द्वारा बनाये गये नियमों की पालना करनी चाहिए और सड़क के किनारे लगे हुए चिन्ह और प्रतीकों के अनुसार अपना पथ प्रशस्त करना चाहिए। डा. सिंह ने कहा कि यातायात पुलिस का दिल से सम्मान करना चाहिए। यदि आपके पास वाहन के कागजात व ड्राईविंग लाईसैन्स नहीं है तो आपको चकमा लगाकर भागना नहीं चाहिए। उससे भारी दुर्घटना व क्षति हो सकती है।

डा. एमपी सिंह ने विद्यार्थियों को समझाते हुए कहा कि सड़क पर झुण्ड बनाकर नहीं चलना चाहिए एक लाईन में चलने से सड़़क दुर्घटनाओं में गिरावट आती है। आपको अपने सगे सम्बन्धियों को जागरूक करना चाहिए कि बिना हेलमेट लगाकर दुपहिया वाहन ना चलाएं और नशे की हालत में किसी भी वाहन को सड़क पर लेकर ना आएं।

डा. एमपी सिंह ने कहा कि यदि कोई घायल हो जाता है तो उसकी प्राथमिक सहायता देकर नजदीकी अस्पताल को पहुंचाना चाहिए और बेहोशी की अवस्था में कोई भी खाद्य पदार्थ व पेय पदार्थ नहीं देना चाहिए। यदि आंतरिक रक्तश्राव व आन्तरिक चोट हो तो डाक्टर नहीं बनना चाहिए और मृत्यु की घोषणा नहीं करनी चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य ने डा. एमपी सिंह को आवश्स्त किया कि आज के बाद हम विद्यार्थियों के साथ जन जागरूकता कार्यक्रम चलायेंगे जिसमें सभी अध्यापकों का साथ और सहयोग अनिवार्य रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here