मानवीय निर्माण मंच कर रहा है दूसरे विश्व योग कीर्तिमान स्थापना महोत्सव का आयोजन

0
1267
Spread the love
Spread the love
Faridabad News, 09 June 2019 : योग, यज्ञ, संस्कार व सामाजिक उत्थान के क्षेत्र में कम कर रही मानवीय निर्माण मंच संस्था एक बार फिर से योग के क्षेत्र में नए विश्व रिकाॅर्ड बनाने जा रही है। संस्था की तरफ से 16 जून को विश्व याेग कीर्तिमान स्थापना महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। संस्था की तरफ से यह दूसरा आयोजन होगा। पिछले साल किए गए आयोजन के दौरान संस्था से जुड़े युवाओं ने योग के क्षेत्र में 4 विश्व रिकॉर्ड बनाए थे और इस बार 23 विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारियां की कई हैं। आयोजन के बारे में जानकारी देने के लिए रविवार को मानीवय निर्माण मंच संस्था के पदाधिकारियों ने एक प्रेसवर्ता का आयोजन किया। इस दौरान मंच के संचालक डॉ बलराम आर्य, डॉ रमन शर्मा, बृजमोहन भारद्वाज, डॉ विकास सिंह, अंकित कौशिक आदि मौजूद थे।
डॉ बलराम आर्य ने बताया कि उनकी संस्था पिछले लगभग ढाई साल से सामाजिक उत्थान, योग, यज्ञ व संस्कारों को बढ़ावा देने का काम कर रही है। संस्था से बहुत से युवा जुड़े हुए हैं, जो योग के क्षेत्र में नाम रोशन कर रहे हैं। पिछले साल मंच से जुड़े युवाओं ने 4 योगासनों में विश्व रिकॉर्ड बनाया था। इस बार हमने 23 योगासनों में विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य तय किया है। एक तरह  योग को सबसे अधिक समय अवधि तक कर हम 23 योगासनों में विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे। उन्होंने बताया कि यह आयोजन हम 16 जून को सेक्टर 12 स्थित टाउन पार्क में लगे तिरंगे झंडे के नीचे करेंगे। इस दौरान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम मौजूद रहेगी, जो वेरीफाई करेगी कि विश्व रिकॉर्ड बना है या नहीं। उन्होंने बताया कि संस्था से जुड़े 9 साल से 25 साल तक के युवा इन योगासनों का आयोजन करेंगे। मौके पर बृजमोहन भारद्वाज ने बताया कि आयोजन के दौरान कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए हरियाणा कला परिषद् की तरफ से एक सांस्कृतिक दल यहां भेजा जा रहा है। विश्व रिकॉर्ड बनाने के साथ – साथ वहां पर कई तरह से योग प्रदर्शन किए जाएंगे, जो आज तक लोगों ने देखे नहीं होंगे। योगासनों के माध्यम से दिखाया जाएगा कि योग व्यक्ति को मानसिक ही नहीं शारीरिक रुप से भी मजबूत बनाने का काम करते हैं।
ऐसे बनेंगे विश्व रिकॉर्ड
डॉ बलराम आर्य ने बताया कि हमने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड से एक सूची ली है, जिसमें अब तक योग के क्षेत्र में बने सभी रिकॉर्ड शामिल हैं। पहले बने हुए रिकॉर्ड से अधिक समय तक योगासन कर हम नए रिकॉर्ड स्थापित करने का काम करेंगे। फिलहाल हमने प्रत्येक योगासन के लिए एक संभावित समय रखा हुआ है, जो विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए पर्याप्त है, लेकिन आयोजन के दिन योगा का असली समय हमारे सामने आएगा। हो सकता है कि जो समय हमने रखा है, उससे भी अधिक समय तक हमारे युवा योगासन की मुद्रा को बनाएं रखें। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को हमने अपने इन 23 योगासानों की सीडी भेज दी है और उन्होंने हमें इस आयोजन को करने की अनुमति दी है। हम योग के क्षेत्र में बने हुए लगभग 12 पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का काम करेंगे और लगभग 11 योगासनों में नया रिकॉर्ड स्थापित करेंगे।
इन योगों में बनेगा रिकॉर्ड
– भूनमन आसन (मेल) – एक घंटे 21 मिनट तक
– भूनमन आसन (फीमेल) – एक घंटे 21 मिनट तक
– पदम आसन – एक घंटे 25 मिनट तक
– हनुमान पश्चिमोत्तानासन – 20 मिनट तक
– एक पाद स्कंध आसन – 25 मिनट तक
– अर्ध बद्ध पदम परिश्चोत्तानासन – एक घंटे तक
– पूर्ण मत्स्येंद्रासन – 20 मिनट तक
– कश्यप आसन – 20 मिनट तक
– सेतुबंध आसन (फीमेल) – 15 मिनट तक
– सेतुबंध आसान (मेल) – 9 मिनट तक
– पूर्ण भुजंग आसन – 1 घंटे 5 मिनट तक
– शलभ आसन – 35 मिनट तक
– रस्सा मलखंब (मेल) – 4 मिनट 30 सैकेंड में रस्सी पर 15 आसनों का प्रदर्शन
– रसा मलखंब (फीमेल) – 3 मिनट 30 सैकेंड में 8 आसानों का प्रदर्शन
– गणेश आसन – 15 मिनट
– दीप आसान – दीपक सर पर रखकर 4 मिनट में 33 आसानों का प्रदर्शन
– त्रिविक्रम आसन – 7 मिनट तक
– त्रिविक्रम आसन – बिना हाथ लगाए 3 मिनट तक
– चक्रचाल – 2 मिनट 48 सैकेंड में 100 मीटर
– मयूर चाल – 50 सैकेंड में 50 मीटर
– वृश्चिक आसन – कुर्सी पर 2 मिनट तक
– शशांक आसान – 60 मिनट तक
– कृश्चिक आसन – 15 मिनट तक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here