मानव रचना द्वारा ‘एचआर राउंड टेबल’ का आयोजन

0
1026
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद 13 नवंबर:  मानव रचना शैक्षणिक संस्थान और स्ट्रैटेजिक मेंटरिंग बोर्ड के मार्गदर्शन से पहली एचआर राउंड टेबल का आयोजन किया गया। ऑनलाइन आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में देशभर के उद्योग जगत के दिग्गजों ने हिस्सा लिया।

इस दौरान एमआरईआई के स्ट्रैटेजिक मेंटरिंग बोर्ड के चेयरमैन और मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एग्जीक्यूटिव एडवाइजर एसवाई सिद्दीकी ने मुख्य बिंदुओं में अपनी बात रखी। जिसमें उन्होंने बताया कोविड 19 के बाद कई बदलाव किए और देखे गिए हैं जैसे लिसनिंग लीडरशिप, सहानुभूति के साथ दयालु नेतृत्व, उद्देश्य-संचालित नेतृत्व, पारस्परिक लक्ष्य के साथ उद्देश्य, वितरित नेतृत्व, अभिविन्यास के साथ नेतृत्व, नैतिक और मूल्य-आधारित नेतृत्व, दूरदर्शी नेतृत्व। इस दौरान उन्होंने डॉ. ओपी भल्ला को याद किया और कहा कि, शायद उन्होंने मानव रचना की नींव इसी सोच के साथ रखी थी और आज सब युवा साथी मिलकर इसे आगे बढ़ा रहे हैं।

श्रीराम पिस्टन्स एंड रिंग्स लिमिटेड के सीईओ और चीफ मेंटर अशोक तनेजा कहा कि लोग हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं और हम इस संपत्ति के साथ कैसा व्यवहार करते हैं यह महत्वपूर्ण है। इंटरनेट और डिजिटलीकरण व्यवधान का मूल कारण हैं और हमारे काम करने और कार्य करने के तरीके को बदल रहे हैं। उन्होंने विभिन्न पीढ़ियों के बारे में बात की और उस कार्य संस्कृति के बारे में बात की जिसमें जनरल जेड और जनरल मिलेनियल काम करने के इच्छुक हैं।

इस दौरान तीन पैनल डिस्कशन भी रखे गए जिनमें: पैनल 1- मूल्य आधारित नेतृत्व; पैनल 2- बोर्ड पर महिलाएं: एक समान खेल मैदान बनाना; और पैनल 3- उद्यमिता नेतृत्व पर चर्चा हुई।

इस कार्यक्रम में सुरेश त्रिपाठी, पूर्व उपाध्यक्ष मानव संसाधन प्रबंधन, टाटा स्टील लिमिटेड, डॉ. संतरूप मिश्रा, समूह निदेशक, बिरला कार्बन:आदित्य बिड़ला समूह के निदेशक, रसायन और निदेशक, समूह एचआर; के.एस. भुल्लर, पूर्व अध्यक्ष, समूह एचआर, आनंद समूह, कार्यकारी कोच और मानव संसाधन सलाहकार; एस्टर मार्टिनेज, सीईओ और एडिटर इन चीफ, पीपल मैटर्स; संगीता तलवार, मैनेजिंग पार्टनर, फ्लाईविजन कंसल्टिंग एलएलपी; इंदर वालिया, पूर्व समूह निदेशक – एचआर, भारती एंटरप्राइजेज लिमिटेड, वरिष्ठ सलाहकार, रणनीतिक पहल और परियोजनाएं; निश्चे सूरी, अध्यक्ष, एशिया-प्रशांत, मध्य पूर्व और अफ्रीका, एडकास्ट; अनुरंजिता कुमार, संस्थापक और सीईओ, विट-एसीई; और संजय गुप्ता, ग्लोबल सीईओ, इंग्लिश हेल्पर, राजीव दुबे, पूर्व समूह अध्यक्ष (एचआर) के नेतृत्व में एंड कॉरपोरेट सर्विसेज) और सीईओ (आफ्टर-मार्केट सेक्टर), ग्रुप एग्जीक्यूटिव बोर्ड के सदस्य, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड समेत कई दिग्गज मौजूद रहे।

  • ‘Emerging Leadership Paradigms’ पर हुई चर्चा
  • देश के उद्योग जगत से दिग्गजों ने लिया हिस्सा
  • एसवाई सिद्दीकी और अशोक तनेजा रहे मुख्य वक्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here