मानव रचना में जर्मन एंबेसी के सहयोग से “Deutschland’s Energiewende” एग्जीबीशन का आयोजन

0
1078
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : देश भर में रिन्यूएबल एनर्जी रिसोर्सिज के कुशल उपयोग के रोडमैप को विकसित करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज में इंडो जर्मन एनर्जी फोरम (IGEF) और जर्मन दूतावास के सहयोग से “Deutschland’s Energiewende” प्रदर्शनी लगाई गई है।

इस प्रदर्शनी में दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों और कॉलेजों के 2500 से अधिक प्रतिभागियों, उद्यमियों और उद्योग प्रमुखों का प्रदर्शनी का दौरा करने की उम्मीद है। 22 जनवरी से शुरू हुई ये प्रदर्शनी 3 फरवरी को खत्म होगी। प्रदर्शनी में जर्मन उद्योग की ओर से अपनाई गई क्रांतिकारी तकनीक को साझा करने का वादा किया गया है।

इस प्रदर्शनी का उद्घाटन आईजीईएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और जर्मन दूतावास की उपस्थिति में किया गया। उद्घाटन समारोह में आईजीईएफ के निदेशक टोबीस विंटर, आईजीईएफ और जीआईजेड के सह-निदेशक अनिल कुमार बेल्लारी, और आईजीईएफ के प्रोजेक्ट एसोसिएट माइकल रेक शामिल रहे।

एमआरआईआईआरएस के कुलपति डॉ एनसी वाधवा ने इस मौके पर सभी का स्वागत करते हुए कहा: “ये प्रदर्शनी ज्ञान प्रदर्शनी को बढ़ावा देने के लिए भारत में लगाई जाती है, इसके जरिए छात्रों और विशेषज्ञों को रिन्यूएबल एनर्जी रिसोर्सिज के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा। ”

उदाहरण देते हुए टोबीस विंटर ने बताया कि कैसे जर्मनी जलवायु संरक्षण में एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है। “यह प्रदर्शनी इसका उत्तर है कि कैसे देश ऊर्जा की आपूर्ति सुरक्षित, सस्ती और टिकाऊ बना सकते हैं”।

प्रदर्शनी में रिन्यूएबल सोर्सिज के सफल उदाहरणों को प्रदर्शित किया गया है, जिनमें हीटिंग और नए ट्रांसपोर्ट कॉन्सेप्ट्स के साथ-साथ जलवायु संरक्षण शामिल हैं।

अनिल कुमार बेल्लारी ने दोहराया कि रिन्यूएबल एनर्जी के कुशल उपयोग से कुछ सालों बाद परमाणु ऊर्जा का इस्तेमाल कम कर सकेंगे।

एमआरआईआईआरएस के एफईटी के ईडी डॉ. कृष्ण कांत ने कहा कि, मानव रचना शैक्षणिक संस्थानों ने हमेशा एक नवोन्मेष पर्यावरण-प्रणाली को बढ़ावा दिया है यह प्रदर्शनी छात्रों द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा पर पथ-बोध अनुसंधान के लिए मार्ग प्रशस्त करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here