जिला को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने के लिए जन आन्दोलन बनाने बारे बैठक का आयोजन

0
1014

Faridabad News, 12 Sep 2019 : जिला परिषद के चेयरमैन विनोद चौधरी की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने के लिए इस अभियान को जन आन्दोलन बनाने बारे बैठक का आयोजन किया गया।

जिला परिषद के अध्यक्ष विनोद चौधरी ने बैठक में उपस्थित सरपंचो तथा जन प्रतिनिधियों और अधिकारियों से स्वच्छता ही सेवा अभियान बारे आह्वान करते हुए कहा कि वे सभी अपना तथा अपने सहयोगियों का योगदान लेकर जिला में प्लास्टिक फ्री अभियान को जनता के सहयोग से सफल बनाए। इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को भागीदार बनाकर इसे जन आन्दोलन का रूप दे।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेंद्र सिंह ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि केंद्र सरकार ने 11 सितंबर से कचरा मुक्त अभियान की शुरुआत कर दी गई है और यह आगामी 27 अक्टूबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि यह अभियान महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह के उपलक्ष में चला जाएगा। इसमें सफाई अभियान कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आगामी 6 सप्ताह तक लगातार स्वच्छता ही सेवा समारोह का आयोजन करके लोगों में समरसता लाकर स्वच्छता के प्रति जनचेतना लाई जाएगी। इस अभियान को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए आह्वान से जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के प्रथम चरण में जनता के साथ बेहतर तालमेल बनाकर स्वच्छता जागरूकता गति विधियां चलाई जाएगी। दूसरे चरण में जनसहभागिता से श्रमदान करके प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया जाएगा और तीसरे चरण में प्लास्टिक कचरे का निपटान किया जाएगा।

इस अवसर पर कई गावों के सरपंच,पंचायती राज जनप्रतिनिधि, प्रोजेक्ट अधिकारी श्रीमती सुजाता, औमवीर सिंह तेवतिया, प्रवीण बाजवा, नरेश कुमार सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

बैठक के उपरांत जिला परिषद के अध्यक्ष विनोद चौधरी तथा अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह ने स्वच्छता ही सेवा जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ग्रामीण क्षेत्र में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जनचेतना लाने का काम करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here