परीक्षाओं की तैयारी के लिए काउंसलिंग व परामर्श शिविर आयोजित

0
1666
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा की सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड तथा जूनियर रैडक्रास ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में विद्यालय के अंग्रेजी प्रवक्ता व सैंट जान एंबुलैंस बिग्रेड अधिकारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा के नेतृत्व में बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं की तनावमुक्त तैयारी के लिए काउंसलिंग अर्थात परामर्श शिविर का आयोजन किया। शिविर की शुरुआत करते हुए रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों से कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए जुनून की और पागलपन की हद तक कठोरतम परिश्रम करने की जरुरत होती है, पढाई करने के विलपावर का होना बहुत जरुरी है, मजबूत विलपावर के आधार पर हर एक व्यक्ति प्रत्येक कठिनाई को पार कर सकता है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में देहली विश्वविद्यालय के देहली स्कूल आफ इक्नोमिक्स की एम काम की छात्रा व ख्याति प्राप्त मोटिवेटर अर्थात उत्प्रेरक प्रेरणा भाटिया ने बच्चों से कहा कि हमें अपने टारगेट निर्धारित करके प्रयास करने की आवश्यकता है, यदि विद्यार्थी जीवन में हमने परिश्रम रुपी तप से अपने आप को तपा लिया तो फिर हमें अपनी मंजिल पर पहुंचने में कोई भी बाधा रुकावट नही बन सकती। प्रेरणा भाटिया ने कहा कि आप सभी युवा है युवाओं में उर्जा का सदुपयोग करने की अपार क्षमता है अपना धैर्य और हौसला बनाए रखे, जीवन में अर्जुन की तरह चिडिया की ऑख पर ध्यान रखें व अपना उद्देश्य ओझल न होने दें, अपने उद्देश्यों को निरन्तर प्राप्त करने के लिए सत्यनिष्ठा और ईमानदारी से परिश्रम करते रहें।

अंग्रेजी प्रवक्ता रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बच्चों से कहा कि समय और समझ दोनों एक साथ खुशकिस्मत लोगों को मिलती है, क्योंकि अक्सर समय पर समझ नही आती और समझ आने तक समय निकल जाता है, उन्हानें कहा कि हम यह ना भूलें कि धन व पद सब के पास भिन्न रुपों में हो सकती है परन्तु समय प्रत्येक के पास बराबर होता है इसलिए समय प्रबन्धन पर ध्यान दें, कितनी भी विषम परिस्थितियां क्यों न आएं अपना धैर्य न खोएं, सफलता आप को अवश्य प्राप्त होगी। अपने आप पर भरोसा रखें।

प्रार्चाया नीलम कौशिक ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए बताया कि जीवन में आगे बढते रहने व उच्चतम पदों पर आसीन होने के लिए और ज्यादा प्रयास करने की आवश्यकता है। प्रार्चाया नीलम कौशिक, रविन्द्र मनचन्दा, रेणु शर्मा, अंजना बाला, देशराज गोला, ब्रहम्देव यादव व स्टाफ के सभी अध्यापको ने देहली स्कूल आफ इक्नोमिक्स की एम काम की छात्रा और मोटिवेटर प्रेरणा भाटिया का आभार व्यक्त करते हुए छात्रों से कहा कि वे सकारात्मक सोच के साथ एकाग्रचित हो कर परीक्षा के लिए खूब परिश्रम करें और वे दृढ विश्वास बनाए रखें क्योंकि जीवन में पग-पग पर परीक्षा होंगी, क्योंकि जहां विश्वास होता है, वहां से समस्या भाग जाती है अतः आत्मविश्वास को डिगनें न दें सफलता तो मिलेगी ही मिलेगी। उन्होनें कहा कि सफल व्यक्ति हमेशा नई मंजिलों पर अग्रसर होते जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here