इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (द्वितीय वर्ष) के छात्रों के लिए एक औद्योगिक यात्रा का आयोजन किया

0
3134
Spread the love
Spread the love

Faridabad News : इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, वाईएमसीए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय फरीदाबाद ने आज अपने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (द्वितीय वर्ष) के छात्रों के लिए एक औद्योगिक यात्रा का आयोजन किया। यह यात्रा NSIC (नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन) ने राजा जैत सिंह पॉलिटेक्निक, नीमका गांव फरीदाबाद में आयोजित की थी। इस औद्योगिक यात्रा का मुख्य उद्देश्य छात्रों को औद्योगिक प्रशिक्षण गतिविधियों के बारे में संक्षिप्त परिचय देना और कक्षाओं में पढ़ाए गए सैद्धांतिक विषयों के व्यावहारिक अनुप्रयोगों के महत्व पर भी जोर देना था।

यह कार्यक्रम राजेश कुमार, (DY महाप्रबंधक एनएसआईसी नीमेका केंद्र) के संबोधन से शुरू किया गया था। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने विभिन्न संगठनों में काम करने और औद्योगिक सेटअप की विभिन्न तकनीकी और संगठनात्मक संरचना पर उनके विचार का वर्णन करने का अनुभव साझा किया। उन्होंने विद्यार्थियों को नौकरी तलाशने वालों के साथ-साथ उद्यमियों दोनों के लिए औद्योगिक प्रशिक्षण के महत्व के बारे में भी बताया।

एनएसआईसी केंद्र के अन्य कर्मचारियों के सदस्यों और संकाय की ब्रीफिंग के बाद, छात्रों को अनुसंधान प्रयोगशालाओं की ऒर ले जाया गया गया। विशेषज्ञ टीम की देखरेख में, छात्रों को विभिन्न हाई-टेक स्वचालित प्रोग्राम आधारित मशीन संचालित करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था।
पिक एंड ड्रॉप पैकेजिंग मशीनों के संचालन के माध्यम से छात्रों को न्यूमेटिक दबाव और मोटर आधारित कन्वेयर बेल्ट ड्राइव की अवधारणा के बारे में बताया गया। छात्रों को भी उन मशीनों को संचालित करने का मौका दिया गया था।

पिक और ड्रॉप प्रकार के मशीनों के पांच से अधिक मॉडल छात्रों को बताया गया था। इन सभी मशीनों को मेक्ट्रोनिक्स की श्रेणी के तहत पढ़ाया जाता है। मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में, सीएनसी और वीएमसी मशीन मॉडल छात्रों को दिखाए गए थे, खराद मशीन प्रयोगशालाओं में भी उच्च गुणवत्ता वाले खराद (lathe)मशीनों का प्रदर्शन किया गया था।

प्रयोगशालाओं और अनुसंधान केंद्र की एक और इकाई में एक पूरी तरह से व्यापार उन्मुख मशीन सिस्टम स्थापित किया गया था, यह उन उद्यमियों को समर्पित था जो स्वयं से कुछ शुरू करने की इच्छा रखते हैं। प्रशिक्षण प्रयोजनों के लिए आलू चिप्स बनाने, पैकेजिंग मशीन, बिस्कुट विनिर्माण मशीन, सोया दूध विनिर्माण मशीन, कपड़ा डिजाइनिंग मशीन आदि का एक सेटअप स्थापित किया गया था। इसके अलावा छात्रों के लिए पीएलसी आधारित स्वचालन प्रणाली के प्रशिक्षण के लिए समर्पित एक प्रयोगशाला भी खोली गई थी, इस प्रयोगशाला में छात्रों को इन सभी मशीनों के स्वचालित संचालन के लिए पीएलसी पर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग करना सिखाया गया था।

इस औद्योगिक यात्रा का समन्वय GEW (जनरल इलेक्ट्रिकल वर्कशॉप) वाईएमसीए यूएसटी प्रमुख सतपाल वर्मा और पवन कुमार प्रजपती द्वारा किया गया था। छात्रों ने उनकी यात्रा के दौरान सकारात्मक प्रतिक्रिया दिखाई, छात्रों को भविष्य में इन प्रकार के औद्योगिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने की भी इच्छा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here