शोध पत्र लेखन को लेकर ऑनलाइन राष्ट्रीय वेबिनार आयोजित

0
124

Faridabad News, 07 July 2021 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय सेंट्रल लाइब्रेरी के संयुक्त तत्वावधान में आज ‘शोध पत्रिकाओं में गुणवत्ता अनुसंधान पत्रों के लेखन और प्रकाशन की प्रक्रिया‘ पर आज एक ऑनलाइन राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार में देशभर से 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

इस अवसर पर ए.सी. जोशी लाइब्रेरी, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के डिप्टी लाइब्रेरियन से डाॅ. नीरज कुमार सिंह मुख्य वक्ता रहे तथा उन्होंने शोध से संबंधित विभिन्न विषयों के बारे में विस्तार से बताया। वैज्ञानिक अनुसंधान में भारत का योगदान, गुणवत्तापूर्ण लेखन प्रक्रिया, शोध पत्रों को अनुसंधान जर्नल में प्रकाशित करने के विभिन्न चरण इत्यादि पर अपने विचार रखे। उन्होंने वैज्ञानिक शोध तथा शोध के प्रभाव को मापने के तौर-तरीकों की भी जानकारी दी।

इलेक्ट्रानिकल इंजीनियरिंग विभाग की अध्यक्ष प्रो. पूनम सिंघल ने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य शोधार्थियों को प्रभावी ढंग से अनुसंधान करने के लिए जरूरी कौशल और क्षमता प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रहा है ताकि इससे समाज को भी लाभ हो। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. शकुंतला ने वेबिनार की रूपरेखा की जानकारी दी। सत्र के समापन पर विश्वविद्यालय के लाइब्रेरियन डॉ. पीएन बाजपेयी ने मुख्य वक्ता का धन्यवाद किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here