एडवांस मेटेरियल्स पर एक सप्ताह के ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू

0
1488
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 02 June 2021 : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के भौतिकी विभाग द्वारा एडवांस मेटेरियल्स पर एक सप्ताह के ऑनलाइन मूल्य वर्धित पाठ्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। पाठ्यक्रम के उद्घाटन सत्र में आईआईटी दिल्ली के प्रो. हितेंद्र के मलिक मुख्य वक्ता रहेे। सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की।

सत्र की शुरुआत डॉ. अनुराधा शर्मा के स्वागत भाषण से हुई। उन्होंने पाठ्यक्रम पर एक संक्षिप्त परिचय दिया और बताया कि यह कैसे युवा पीढ़ी को शोध दृष्टिकोण से लाभ पहुंचा सकता है। उन्होंने इस सूचना युग में सिलिकॉन सिंगल क्रिस्टल के महत्व और इसके गुणों के बारे में बताया।

विज्ञान संकाय के डीन प्रो. आशुतोष दीक्षित ने मूल्यवान वर्धित पाठ्यक्रमों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा नियमित पाठ्यक्रम के अलावा इस तरह के पाठ्यक्रम ज्ञानवर्धन के रूप में आयोजित किए जाते हैं।

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने एडवांस मेटेरियल्स के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि विभिन्न प्रकार के मेटेरियल्स के अलग-अलग अनुप्रयोग हैं और नए मेटेरियल के बिना कंप्यूटर विज्ञान और इलेक्ट्रॉनिक्स के विभिन्न क्षेत्रों में नई प्रगति नहीं की जा सकती उन्होंने भौतिकी में स्नातकोत्तर के दौरान विशेषज्ञता लाने के दृष्टिकोण के लिए ऐसे आयोजनों कोे लाभादायक बताया।

अपने मुख्य संबोधन में डॉ. एच.के. मलिक ने प्लाज्मा की मूल बातों पर चर्चा की और बताया कि कैसे प्लाज्मा और मेटेरियल को एक साथ मिलाया जा सकता है और विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने आईसी और सेमीकंडक्टर उद्योग में तकनीक के महत्व पर भी चर्चा की। पाठ्यक्रम का संचालन डॉ. प्रमोद कुमार एवं श्री ओमपाल सिंह द्वारा किया जा रहा है। सत्र के अंत में, पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. प्रमोद कुमार ने औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here