वीरवार को जिला में 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के 3785 किशोरों सहित 11278 लोगों को लगाई कोरोनारोधी वैक्सीन

0
340
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 20 जनवरी। उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि जिला में आज वीरवार को 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के 3785 किशोरों सहित 11278 लोगों को वैक्सिनेशन लगाई गई। जिला में अब तक 3494005 वैक्शीनेशन किए गए हैं। इनमें प्रथम डोज वैक्शीनेशन 2016086 और द्वितीय डोज वैक्शीनेशन 1469617 सहित प्रिकॉशन वैक्शीनेशन डोज 8302 शामिल हैं।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार यदि किसी ने मास्क लगाने, सोशल डिसटेंश निर्देशों की अनुपालना नहीं की तो उनके चालान करने और निर्धारित प्रोटोकॉल की अनुपालना न करवाने वाले संस्थानों के विरूद्ध भी जुर्माना लगाने की कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। सार्वजनिक स्थानों पर जांच के लिए विशेष कदम उठाये जा रहे हैं। शिक्षण संस्थानों और सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों के मुख्यद्वार पर जांच की व्यवस्था की जा रही है। नो मास्क-नो सर्विस के तहत की कार्रवाई जा रही है।

उपायुक्त ने कहा कि अब पूर्ण सावधानी बरतने का समय है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर गठित की गई लोकल कमेटियोंं को भी पुन: सक्रिय कर दिया गया है। सबके हितों के लिए निर्देशों की अनुपालना ईमानदारी से करें। साथ ही उन्होंने कहा कि दवाइयां तथा ऑक्सिजन आदि जरूरी संसाधन एवं उपकरण पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। इस ओर किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। जरूरी यह है कि निर्धारित प्रोटोकॉल की अनुपालना करते हुए सावधानी बरती जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि रात्रि कफ्र्यू की पूर्ण अनुपालना की जाए। भीड़भाड़ वाले स्थानों के औचक निरीक्षण के लिए टीमों का गठन किया जा रहा है। जिला प्रशासन पूर्ण रूप से सजग व सतर्क है।

डीसी ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्शीन की डोज के लिए फरीदाबाद की जनता को बिना किसी डर के वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। टीकाकरण से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नही पड़ता।

जिला चिकित्सा अधिकारी डाँ विनय गुप्ता ने बताया कि पहली वैक्शीनेशन लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर भी बेहतर कारगर साबित हो रही है।

जिला की जनता स्वैच्छा टीकाकरण करवाएं तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। वे भी वैक्सीन लगने के बाद भी प्रोटोकोल नियमों की पालना जैसे मास्क पहनना, सोशल डिस्टैंसिग व सैनीटाईजेशन नियमित रूप से करते रहे और वैक्शीन अवश्य लगवाए।

वैक्शीनेशन के नोडल अधिकारी कम एसएमओ डाँ मानसिंह ने बताया कि जिला में आज वीरवार को 11278 लोगों को इनमें 3785 किशोरों बाकी युवाओं और बुजुर्गों को वैक्शीनेशन किया गया। ये वैक्शीनेशन सभी सरकारी अस्पतालों तथा प्राईवेट अस्पतालों में वैक्शीनेशन किए गए। उन्होंने आगे

बताया कि पहली डोज नहीं लगवाने वालों को कहीं भी आवाजाही की अनुमति नहीं देंगे। दूसरी डोज की प्रतीक्षा वालों को समयसीमा (28 दिन व 84 दिन) के अनुसार ही छूट मिलेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here