तेल की कीमतों में 70 डॉलर की ओर बढ़ोतरी

0
642
Spread the love
Spread the love

Mumbai News, 18 May 2021 : 5 मई की स्थिति में कच्चे तेल की कीमतें ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई (सीएमपी: $67.56 और $64.5 /बैरल) 8 फरवरी से 5 मई 2021 की अवधि में $10 की विस्तृत रेंज में (ब्रेंट के लिए $60- $70 और डब्ल्यूटीआई के लिए $57- $67) कारोबार करती दिखी। एमसीएक्स वायदा पर, तेल की कीमतें समान अवधि में 4200-5000 रुपए प्रति बैरल के दायरे में कारोबार कर रही हैं।

कमजोर डॉलर, अमेरिका, चीन और यूरोप से बढ़ती मांग की संभावनाएं, अमेरिका में तेल का घटता भंडार, अमेरिका में रिफाइनरी उपयोग दर में वृद्धि, चीन के तेल आयात में वृद्धि, अमेरिका और चीन में टीकाकरण अभियान जैसे कुछ कारकों ने काले सोने की कीमतों को बढ़ाया। हाल के हफ्तों में अमेरिका और यूरोप में लॉकडाउन में ढील से तेल बाजारों के लिए आशा का माहौल बना है। इसके विपरीत, दुनिया में कच्चे तेल के तीसरे सबसे बड़े उपभोक्ता भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से सुस्त मांग की चिंताओं के बावजूद कीमतें स्थिर हैं।

2021 में तेल की मांग
तेल की कीमतों को लेकर आशावाद की एक बड़ी वजह यह है कि अमेरिका में एक-तिहाई निवासियों को कोरोनावायरस से बचाने वाला टीका लग चुका है। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, रविवार 2 मई 2021 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में कोविड-19 टीकों के 245.6 मिलियन डोज दिए जा चुके हैं।

नेशनल हेल्थ कमीशन के अनुसार चीन ने रविवार तक देश में कोविड-19 टीकों के 275.34 मिलियन डोज दिए हैं। इसकी तुलना में शनिवार तक 270.41 मिलियन डोज दिए गए थे, जिसके मुकाबले लगभग 4.93 मिलियन डोज की बढ़ोतरी हुई है।
रॉयटर्स के हालिया सर्वेक्षण के अनुसार, अमेरिका और यूरोप और चीन में बढ़ता टीकाकरण अभियान तेल की मांग में तेजी लाने का एक प्रमुख कारक है और 2021 में तेल की मांग 5.5 मिलियन बैरल प्रतिदिन बढ़कर 6.5 एमबीपीडी होने की उम्मीद है। यह अप्रैल में इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी द्वारा सावधानीपूर्वक तैयार की गई एक आशावादी तस्वीर के अनुरूप था, जिसमें कहा गया था कि उत्पादकों को अपेक्षित मांग पूरी करने के लिए 2 मिलियन बीपीडी अधिक तेल निकालने की आवश्यकता हो सकती है।

तेल की सप्लाई बढ़ने की उम्मीद
रॉयटर्स के सर्वेक्षण के अनुसार पेट्रोलियम निर्यातक देशों के 13-सदस्यीय संगठन ने अप्रैल में 25.17 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) पंप किया, जो कि रॉयटर के सर्वेक्षण के अनुसार, जो मार्च से 100,000 बीपीडी अधिक था। फरवरी को छोड़कर जून 2020 से हर महीने उत्पादन बढ़ा है। इसके अलावा, ईरान का निर्यात बढ़ रहा है क्योंकि 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने पर बातचीत हो रही है जो अंततः बाजार में अधिक तेल की अनुमति दे सकता है।

ओपेक, रूस और उनके सहयोगी वैश्विक मांग में सुधार और भारत, ब्राजील और जापान में कोरोनोवायरस के मामलों में वृद्धि के बावजूद मई से जुलाई तक तेल उत्पादन प्रतिबंधों में चरणबद्ध ढील देने की योजना पर टिके रहेंगे। 1 अप्रैल की बैठक में समूह मई से जुलाई तक 2.1 मिलियन बीपीडी वापस बाजार में लाने के लिए सहमत हुआ, जिससे कटौती 5.8 मिलियन बीपीडी रह गई।
हेज फंड्स ने तेल पर दांव बढ़ाया

मनी मैनेजर्स पहली तिमाही के लिए तेल पर अपना दांव बढ़ा रहे हैं जैसा कि साथ में छपे ग्राफ में देखा जा सकता है। 27 अप्रैल 2021 को नेट लॉन्ग 3,87,394 कॉन्ट्रेक्ट थे, जो 6 अप्रैल 2021 के 3,75,346 की तुलना में अधिक था। यह स्पष्ट रूप से एक ऐसी कमोडिटी में वैश्विक फंड प्रबंधकों के आशावाद को दर्शाता है जिसे वैश्विक अर्थव्यवस्था का एक बेंचमार्क माना जाता है।

काले सोने के लिए आगे क्या?
भारत में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के बीच लगे सख्त लॉकडाउन के बाद अमेरिका और यूरोपीय अर्थव्यवस्थाओं का फिर से खुलना, वैश्विक स्तर पर टीकाकरण अभियान में वृद्धि, ग्लोबल हेज फंड मैनेजर्स का तेल की कीमतों के लिए आशावाद, मार्केट के पक्ष में है।

हालांकि, ईरान और ओपेक देशों से बढ़ती तेल आपूर्ति तेल की कीमतों में संभावित उछाल के आशावाद के लिए एक बड़ी बाधा है।

हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में डब्ल्यूटीआई तेल की कीमतें (सीएमपी: $64/बीबीएल) एक महीने के नजरिए से $70/बीबीएल की ओर बढ़ेंगी, जबकि समान अवधि में एमसीएक्स तेल वायदा (सीएमपी: 4788 रुपये/बीबीएल) 5100 रुपये/बीबीएल की ओर कम हो सकता है।

प्रथमेश माल्या, एवीपी रिसर्च, नॉन एग्री कमोडिटीज और करेंसीज, एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here