अधिकारी आपस में तालमेल बनाकर पोलियो ड्रॉप्स अभियान को सफल बनाए

0
435
Spread the love
Spread the love

फरीदाबाद, 21 सितंबर। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि जिला में पल्स पोलियो अभियान के तहत अधिकारी जिस विभाग कि जो भी जिम्मेदारी हो उसे निर्धारित समय पर पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि और यह भी सुनिश्चित हो कि कोई भी बच्चा पोलियो ड्राप से जिला में वंचित ना रहे। उन्होंने कहा कि पोलियो ड्रॉप्स के अभियान के सकारात्मक परिणाम जिला में आ रहे हैं। हमारा जिला वैसे भी प्रदेश में संवेदनशील जिलों में शामिल है। क्योंकि हमारे जिला में सभी प्रांतों और अन्य देशों के लोग यहां रहते हैं।

उपायुक्त जितेंद्र यादव ने यह निर्देश जिला टास्क फोर्स की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आज मंगलवार दोपहर बाद दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि जब वे बैठक आयोजित करें तो वे उन बैठकों में शामिल जरूर हो और जिसका जो भी सरकार द्वारा जारी है हिदायतों के अनुसार ड्युटियां है उसे निश्चित तौर पर पूरा करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि कोविड-19 के नियमों की पालना सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सभी प्लस पोलियो बूथों पर सुनिश्चित हो। पल्स पोलियो अभियान के तहत सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सोशल डिस्टेंस रखना, मुंह पर मास्क लगाना, सैनिटाइजर करना सहित अन्य सभी हिदायतें पूरी करना सुनिश्चित करें।

पल्स पोलियो अभियान के नोडल अधिकारी डॉ राजेश श्योकंद ने बताया कि जिला में 26,27 व 28 सितम्बर को प्लस पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में जिला में 370596 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएंगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला के 630766 घरों को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रथम पहले दिन के लिए जिला में 1670 बूथों पर 0 से 5 साल की आयु के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई जाएगी। इसके बाद अगले दो दिन बाकी के बच्चों के घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाएगी। पोलियो अभियान के तहत शिक्षा,महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायत विभाग,रोड़वेज तथा अन्य समाजसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाता है।

इसके लिए 131 मोबाइल टीमें और 116 ट्राजिंट टीमें बनाई गई है। जो कि जिला में 0 से 5 साल के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने में मदद करेगी। उन्होंने बताया जिला में नान माईग्रेटिड हाई रिस्क 26 क्षेत्र और कुल 571क्षेत्र है। एसएमओ डॉक्टर मान सिंह ने बताया कि पोलियो अभियान के साथ-साथ जिला में कोविड-19 के लिए वैक्शीनेशन का अभियान अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग गंभीरता के साथ कार्य कर रही है। डॉक्टर संजीव ने जिला में पल्स पोलियो अभियान की जरूरत बारे विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

इस अवसर पर एसडीएम त्रिलोकचंद, जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी, पीओ कम् आईसीडीएस मीनाक्षी सहित बैठक से जुड़े अन्य विभागों के अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। फोटो कैप्शन-

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here