nurture.farm ने बीमा सेवायें पेश करने के लिए एचडीएफसी एर्गो के साथ साझेदारी की

0
292
Spread the love
Spread the love

बेंगलुरु | 04 अक्टूबर 2022 : भारत के प्रमुख एगटेक (एग्रीकल्चर-टेक्नालॉजी) स्टार्ट-अप, nurture.farm ने देश की प्रमुख सामान्य बीमा कंपनी में से एक, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी की है। इस अनुबंध के बाद nurture.farm पर अपने प्‍लेटफॉर्म पर मौजूद 23 लाख किसानों के लिए अपने बीमा समाधानों को बेहतर करेगी और इनका विस्तार करेगी।

किसानों को कृषि चक्र के प्रत्येक चरण में तरह-तरह के जोखिमों का सामना करना पड़ता है। इन जोखिमों में मौसम की अनिश्चितता से लेकर फसल के उत्पादन पर प्रतिकूल प्रभाव, काम की प्रकृति के कारण निजी स्वास्थ्य से संबंधित जोखिम और बाजार में कीमत के उतार-चढ़ाव के कारण किसानों के लिए भारी राजस्व हानि तक कुछ भी या सबकुछ हो सकता है। ज्यादातर किसान महंगे प्रीमियम और इससे जुड़े थकाऊ कागजी कार्रवाई के कारण बीमा का विकल्प नहीं चुनते हैं। दूसरी ओर, इस मुद्दे की व्यापकता के कारण, nurture.farm का लक्ष्य 2022-23 में लगभग 20 लाख किसानों को अपने बीमा समाधान पेश करना है। किसानों का लचीलापन बढ़ाने और जोखिम कम करने वाले समाधान मुहैया कराने के लिए यह निरंतर नवाचार करता रहेगा।

nurture.farm के सीटीओ, श्री प्रणव तिवारी ने कहा, “भारत में बीमा की पहुंच कम होना हमारे किसानों के लिए दुख का कारण है। उन्हें हर तरह के जोखिम जैसे कीड़े, मौसम, कीमत में उतार-चढ़ाव, खेत पर दुर्भाग्य आदि का सामना करना पड़ता है। बीमा उत्पाद की कमी और इन जोखिमों से बचाने वाले बीमा समाधान नहीं होने के कारण वे आर्थिक रूप से कमजोर और शोषण का शिकार होने के मामले अतिसंवेदनशील हैं। एचडीएफसी एर्गो के साथ हमारी साझेदारी का उद्देश्य किसानों के संकट को कम करना है। यह गठजोड़ हमें किसानों को लचीला बनाने और भारत के कृषक समुदाय को स्थायी परिणाम देने के हमारे उद्देश्य के करीब पहुंचने में मदद करेगा।”

इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुए एचडीएफसी एर्गो के अपॉइंटेड एक्चुअरी हितेन कोठारी ने कहा, “एचडीएफसी एर्गो में, हम ग्रामीण समुदाय को वित्तीय सुरक्षा प्रदान देने और स्‍थायी खेती को प्रोत्साहित करने के लिए अभिनव बीमा समाधान लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। फसल बीमा की कम पहुंच को ध्यान में रखते हुए मौसम बीमा उत्पादों का विस्तार जरूरी है। हम nurture.farm के विजन में विश्वास रखते हैं और एक लंबे तथा फायदेमंद सहयोग की आशा करते हैं।”

उत्पादकों, कृषक समुदायों और खाद्य प्रणालियों के लिए एक खुला डिजिटल प्लेटफॉर्म, nurture.farm सक्रिय रूप से कृषि उत्पादों को मजबूत करने, उन्हें भविष्य की पीढ़ियों के लिए लाभदायक और स्‍थायी बनाने के मिशन पर काम कर रहा है। कंपनी को हाल ही में भारत के बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) से एक कॉरपोरेट एजेंसी लाइसेंस भी मिला है। यह लाइसेंस nurture.farm को किसानों को लागत प्रभावी कीमतों पर नवीन बीमा समाधानों तक पहुंचने में मदद करने में सक्षम बनाता है। nurture.farm का इरादा किसानों को रिमोट सेंसिंग-आधारित कृषि-स्तरीय बीमा, फसल, स्वास्थ्य और आय के जोखिमों को कम करने की पेशकश करना है। यह भारत के किसानों में आर्थिक लचीलापन लाने में मदद करने के लिए लापता लिंक में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here