नेहरू कॉलेज में नए कोर्स शुरू कराने के लिए NSUI ने सौंपा तिगांव विधायक राजेश नागर को ज्ञापन

0
1052
Spread the love
Spread the love

Faridabad News, 13 Feb 2021 : आज एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री के नेतृत्व में छात्रों ने पंडित जवाहरलाल नेहरु कॉलेज में नए कोर्स शुरू कराने के लिए तिगांव विधायक श्री राजेश नागर को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान नेहरू कॉलेज के प्राचार्य एम० के० गुप्ता, प्रोफेसर राजपाल, प्रोफेसर ओपी रावत, प्रोफेसर डॉक्टर नीर कमल, प्रोफेसर रुचिरा खुल्लर, प्रोफेसर राजेंद्र कुमार, एसोसिएट प्रोफेसर दुर्गेश गौतम आदि मौजूद थे। एनएसयूआई द्वारा नेहरू कॉलेज में बीए जियोग्राफी ऑनर्स, एमए/एमएससी जियोग्राफी, बीए हिंदी ऑनर्स, बीएससी फिजिक्स ऑनर्स, एमएससी केमिस्ट्री, एमएससी फिजिक्स कोर्स शुरू कराने के लिए मुहिम चलाई जा रही हैं। इसी मांग को लेकर 30 जनवरी को नेहरू कॉलेज के प्राचार्य श्री एम० के० गुप्ता को उच्चतर शिक्षा विभाग के डायरेक्टर अजित बालाजी जोशी के नाम ज्ञापन सौंपा था तथा 10 फरवरी को नेहरू कॉलेज के गेट पर हस्ताक्षर अभियान चलाया था जिसमें करीब 2500-3000 छात्र-छात्राओं ने हस्ताक्षर करके सहमति दर्ज करवाई थीं।

एनएसयूआई हरियाणा के प्रदेश महासचिव कृष्ण अत्री ने बताया कि पंडित जवाहरलाल नेहरु कॉलेज सन 1971 में स्थापित हुआ था और इस कॉलेज में फरीदाबाद जिले के साथ-साथ पलवल तथा मेवात जिले के छात्र भी पढ़ने आते हैं। 6000 छात्रों की क्षमता वाले इस कॉलेज में नॉन मेडिकल, मेडिकल, केमिस्ट्री ऑनर्स, बायोटेक की स्नातक की पढ़ाई करके निकलते हैं लेकिन परास्नातक में कोर्सो के ना होने के कारण पढ़ाई सुचारू रूप से नहीं कर पाते और अगर हैं भी तो प्राइवेट कॉलेजों में हैं जहाँ पर फीस बहुत ज्यादा होने के कारण गरीब, किसान, मजदूर परिवारों के छात्र दाखिला नही ले पाते हैं।

वही कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जो स्नातक कक्षा में ही उपलब्ध नहीं हैं। नेहरू कॉलेज में जियोग्राफी ऑनर्स से स्नातक तथा परास्नातक कक्षाओं में शुरू कराने की भी जरूरत हैं क्योंकि यह विषय स्कूलों में भी पढ़ाया जाता हैं तथा साथ ही कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में भी इस विषय को मुख्य स्थान दिया जाता हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों की मांग को गंभीरता से लेते हुए इन 6 नए कोर्सो को पंडित जवाहरलाल नेहरु कॉलेज में शुरू कर देना चाहिए।

इस मौके पर उमेश कबीरा, सतेंदर सिंह, शिवम, आकाश झा, अंकित वर्मा, नवीन ठाकुर, शुभम, प्रवीण, राहुल, सौरभ, सूरज रावत, शिवम उपाध्याय आदि मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here